हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

नूंह : चांदडाका का सरपंच पदमुक्त, पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जे का था आरोप

नूंह के चांदडाका गांव के सरपंच को पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा किए जाने को लेकर उपायुक्त ने पदमुक्त कर दिया.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

ILLEGAL OCCUPATION IN PANCHAYAT
चांदडाका का सरपंच पदमुक्त (Etv Bharat)

नूंह:जिले के पिनगवां खंड की ग्राम पंचायत चांदडाका के सरपंच अली मोहम्मद पर पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जे के आरोप के चलते जिला उपायुक्त ने पद मुक्त कर दिया. सरपंच ने जमीन से संबंधित कोई दस्तावेज पेश नहीं किए थे.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरपंच पर गांव की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर दुकान बनाने के आरोप है, इसको लेकर लंबे समय से जांच चल रही थी. पुनहाना के एसडीएम ने भी जांच को सही माना. इसके अलावा मौके से अधिकारियों की रिपोर्ट और निशानदेही भी संलग्न है. जिसमें भी सरपंच को कब्जाधारी दर्शाया गया है. वहीं शिकायतकर्ता यूसुफ पुत्र खुशी खां निवासी चांदडाका की ओर से फोटो और दस्तावेज पेश किए गए हैं. सरपंच ने ग्राम पंचायत की उन्हीं दुकानों में चुनावी कार्यालय बनाया हुआ था.

चांदडाका का सरपंच पदमुक्त (Etv Bharat)

सरपंच ने कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए : जानकारी के मुताबिक 28 मार्च 2024 को भी खंड विकास पंचायत अधिकारी ने पंचायत की जमीन से कब्जा हटाने के लिए सरपंच को पत्राचार किया था. गत 30 सितंबर को भी फिरोजपुर झिरका उपमंडल अधिकारी नागरिक कार्यालय में दोनों पक्षों की सुनवाई के दौरान भी सरपंच द्वारा कोई दस्तावेज पेश नहीं किया गया. जिसके चलते सभी दस्तावेजों को आधार मानते हुए पंचायत राज अधिनियम 1994 की धारा 175(एन) के तहत जिला उपायुक्त ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए ग्राम पंचायत चांदडाका खंड पिनगवां के सरपंच पद को रिक्त घोषित कर दिया है. साथ ही, खंड विकास पंचायत अधिकारी को बहुमत वाले पंच को जल्द ही रिकॉर्ड सौंपने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं.

क्या बोले बीडीपीओ :बीडीपीओ ने कहा कि "जानकारी मिल चुकी है. ग्राम पंचायत चांदडाका के सरपंच को अवैध कब्जा करने के आरोप में जिला उपायुक्त ने पदमुक्त कर दिया है. एक सप्ताह के अंदर बहुमत वाले पंच को सरपंच से रिकॉर्ड लेकर सौंप दिया जाएगा. ग्राम सचिव को पत्र लिखने को बोला गया है."

इसे भी पढ़ें :आफताब अहमद ने नूंह जिला उपायुक्त से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात

इसे भी पढ़ें :नूंह जिला उपायुक्त ने की कई विभागों के साथ बैठक, प्रशासनिक कामों में तेजी लाने का निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details