दिल्ली

delhi

दिल्ली में बढ़े डेंगू के मरीज, प्लेटलेट्स की बढ़ी डिमांड - Dengue patients increased in Delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Dengue patients increased in Delhi: राजधानी दिल्ली के अस्पताल में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद प्लेटलेट्स की मांग बढ़ने लगी है. फिलहाल कई अस्पतालों में डेंगू के मरीज भर्ती हैं. आइए जानते हैं क्या है स्थिति..

दिल्ली के अस्पतालों में बढ़े डेंगू के मरीज
दिल्ली के अस्पतालों में बढ़े डेंगू के मरीज (ETV Bharat)

नई दिल्ली: सितंबर में दिल्ली में कई दिन तक हुई लगातार बारिश के चलते राजधानी के अस्पतालों में डेंगू और मलेरिया के मरीज भर्ती होने लगे हैं. साथ ही अब तक इस सीजन में डेंगू से दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है. बात अगर दिल्ली के प्रमुख अस्पतालों की करें, तो उनमें पिछले दो महीने में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी है. अभी अस्पतालों में डेंगू के 30 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं. सितंबर में हर सप्ताह डेंगू के संक्रमित मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं.

पूर्वी दिल्ली में निगम के सबसे बड़े अस्पताल स्वामी दयानंद के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नरोत्तम दास ने बताया कि उनके यहां अगस्त में डेंगू के पांच मरीज भर्ती हुए थे, जिन्हें ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. वहीं, सितंबर में अभी तक अस्पताल में 11 मरीज भर्ती हुए हैं, जिनमें से सात मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है. लेकिन, पिछले दो दिन से मेडिसिन विभाग से चार मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की डिमांड की गई है. मरीजों को प्लेटलेट्स उपलब्ध भी कराई जा रही है.

प्लेटलेट्स व किट की पर्याप्त व्यवस्था:उन्होंने आगे बताया, "अस्पताल में खुद प्लेटलेट्स तैयार करने की भी सुविधा है. फिलहाल हमारे पास प्लेटलेट्स की पर्याप्त व्यवस्था है. साथ ही डेंगू मरीजों की जांच के लिए जांच किट और आवश्यक सभी दवाइयां पर्याप्त मात्रा में है. इसके अलावा इमरजेंसी और वार्ड में दोनों जगह डेंगू मरीजों के लिए बेड भी रिजर्व रखे गए हैं. डेंगू मरीजों के लिए अस्पताल में पर्याप्त व्यवस्था है. अस्पताल में जनवरी से लेकर अब तक मलेरिया के कुल 21 मरीज भर्ती हुए, जो ठीक होकर जा चुके हैं."

सफदरजंग अस्पताल में 10 मरीज भर्ती:उधर, सफदरजंग अस्पताल में फिलहाल डेंगू के 10 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं. अस्पताल की प्रवक्ता पूनम ढांडा ने बताया कि अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की व्यवस्था है. हालांकि, अभी तक एक दो मरीजों को ही प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत पड़ी है. बाकी मरीज बिना प्लेटलेट्स के ही इलाज से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं.

लोकनायक में ये स्थिति: इसी तरह दिल्ली सरकार के सबसे बड़े अस्पताल लोकनायक में भी डेंगू के पांच से ज्यादा मरीज भर्ती हैं. अस्पताल में पिछले महीने डेंगू से एक मरीज की मौत हो गई थी, जो इस सीजन की पहली मौत थी. अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि अगस्त और सितंबर में मिलाकर अस्पताल में अभी तक डेंगू के 15 से ज्यादा मरीज भर्ती हुए हैं. इनमें से अधिकतर मरीज अस्पताल से ठीक होकर जा चुके हैं. सिर्फ एक मरीज की ही मौत हुई थी. बाकी अभी जो मरीज भर्ती है, जिनकी हालत सामान्य है.

यह भी पढ़ें-ढाई साल बाद हुई MCD शाहदरा नार्थ जोन की पहली बैठक, डेंगू और मलेरिया के मामलों पर पार्षदों का गुस्सा फूटा

कई मरीजों का इलाज जारी: वहीं, उत्तरी दिल्ली में निगम के सबसे बड़े अस्पताल हिंदू राव में भी डेंगू के चार मरीज भर्ती हैं. अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एपी नारनोलिया ने बताया कि अस्पताल में डेंगू के अभी बहुत ज्यादा मरीज नहीं आ रहे हैं. इस महीने अभी तक डेंगू के 10 मरीज आए हैं, जिनमें से 6 मरीज ठीक होकर जा चुके हैं. बाकी मरीजों का इलाज जारी है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में डेंगू से दूसरी मौत, सफदरजंग अस्पताल में भर्ती था बंगाल का युवक

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details