दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिल्ली में तेजी से फैल रहा डेंगू, तीन हफ्ते में मिले 1450 नए मरीज, जानिए क्या कह रहे डॉक्टर

Dengue Cases In Delhi: राजधानी दिल्ली में अक्टूबर के तीन सप्ताह में 1450 डेंगू के मामलों की पुष्टि हुई है.

दिल्ली में बेकाबू हुआ डेंगू
दिल्ली में बेकाबू हुआ डेंगू (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में डेंगू का डंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है. अक्टूबर में अभी तक डेंगू के 1,450 नए मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली नगर निगम ने अपनी रिपोर्ट में इन मामलों की पुष्टि की है. वहीं, इस साल दिल्ली में डेंगू के अब तक कुल तीन हजार से ज्यादा मामले आ चुके हैं. अक्टूबर के पहले सप्ताह में डेंगू के 485 नए मामले, दूसरे सप्ताह में 470 और तीसरे सप्ताह में डेंगू के 495 नए मरीज मिले हैं. इससे दिल्ली में डेंगू के कुल मामलों की संख्या तीन हजार के पार पहुंच गई. डेंगू के इस साल कुल 3,085 मरीज मिल चुके हैं. वहीं, मलेरिया के 630 व चिकनगुनिया के 100 मामले आ चुके हैं.

वहीं, एमसीडी रिकॉर्ड के अनुसार, डेंगू से इस साल सिर्फ तीन ही मरीजों की मौत हुई है. हालांकि, अभी अस्पतालों में ज्यादा मरीजों को भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है. पूर्वी दिल्ली के निगम के सबसे बड़े अस्पताल स्वामी दयानंद के अस्पताल के सीएमओ डॉ. ग्लैडबिन त्यागी ने बताया कि अगस्त और सितंबर में बारिश ज्यादा होने के कारण डेंगू के मामलों के बढ़ने की आशंका थी. उसी के अनुसार मामले बढ़ रहे हैं. अस्पतालों में सबसे ज्यादा बुखार के मरीज पहुंच रहे हैं. लेकिन, इनमें से 15 से 20 प्रतिशत लोगों में डेंगू की पुष्टि हो रही है. हालांकि, बहुत कम ही मरीजों को भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है.

डॉ. त्यागी ने बताया कि अभी तक अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए ज्यादा बेड रिजर्व करने की जरूरत नहीं पड़ी है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में डेंगू के मरीजों की जरूरत के अनुसार ब्लड बैंक में ब्लड, प्लेटलेट्स और सभी आवश्यक दवाइयों की पूरी व्यवस्था है. उन्होंने बताया कि अभी अस्पताल में डेंगू के चार से पांच मरीज ही भर्ती हैं. इन मरीजों को भी प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ी है. इनमें से अधिकतर मरीजों की प्लेटलेट्स 40 से 50 हजार तक रह गई. उनको दवाईयों और तरल पदार्थ देकर ठीक किया जा रहा है.

दिल्ली में इस महीने मिले डेंगू के मरीज

पहले सप्ताह 485 मरीज
दूसरे सप्ताह 470 मरीज
तीसरे सप्ताह 495 मरीज

इस महीने जोन वार डेंगू के मामले

सेंट्रल 65
सिटी एसपी 84
सिविल लाइन 31
करोल बाग 54
केशवपुरम 23
नजफगढ़ 39
नरेला 59
रोहिणी 25
शाहदरा नॉर्थ 70
शाहदरा साउथ 36
साउथ 63
वेस्ट 81

डॉ. त्यागी ने बताया कि प्लेटलेट्स कम होने पर जल्दी से प्लेटलेट्स चढ़ाकर मरीज का इलाज करना सही तरीका नहीं है. प्लेटलेट्स बहुत क्रिटिकल कंडीशन में ही चढ़ाई जाती है. अधिकतर मरीजों को दवाईयों से ही ठीक कर दिया जाता है. इसी तरह निगम के दूसरे बड़े अस्पताल हिंदू राव में भी डेंगू के मरीजों के लिए प्लेटलेट्स और ब्लड की पर्याप्त व्यवस्था बताई गई. मेडिसिन विभाग के डॉक्टर अक्षय ने बताया कि अभी अस्पताल में डेंगू के बहुत ज्यादा मरीज भर्ती होने के लिए नहीं आ रहे हैं. स्थिति नियंत्रण में है. मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की भी अभी जरूरत नहीं पड़ रही है. इसी तरह दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल लोकनायक में भी डेंगू के कम ही मरीज पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

  1. सावधान! दिल्ली में बेकाबू हुआ डेंगू, एक हफ्ते में मिले 400 से ज्यादा नए मरीज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय
  2. GOOD NEWS! देश में जल्द आने वाली है डेंगू की वैक्सीन, RML हॉस्पिटल में ट्रायल शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details