दिल्ली

delhi

दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग ने मेयर शैली ऑबराय को भेजा समन, कर्मचारियों की सैलरी के मामले में 4 अक्टूबर को होना है पेश - Delhi Mayor Shelly Oberoi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 21 hours ago

Mayor Shelly Oberoi Summons: दिल्ली नगर निगम की तरफ से संचालित हरदयाल म्युनिसिपल हेरिटेज लाइब्रेरी के कर्मचारियों को 32 महीने से वेतन का भुगतान नहीं किया गया. इन कर्मचारियों ने आयोग से मदद की गुहार लगाई है.

दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग ने मेयर शैली ऑबराय को भेजा समन,
दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग ने मेयर शैली ऑबराय को भेजा समन (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली:दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग ने मेयर शैली ऑबराय को तलब किया है, आयोग ने मेयर शैली ऑबराय जो लाइब्रेरी प्रमुख भी है को पेश होने के लिए समन भी जारी किया है. आयोग के चेयरमैन संजय गहलोत ने बताया कि दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत चांदनी चौक स्थित दिल्ली म्युनिसिपल हेरिटेज लाइब्रेरी में कार्यरत सफाई कर्मचारी पिछले करीब 32 महीने से वेतन न मिलने से भूखमरी की कगार पर हैं. आयोग ने 4 अक्टूबर को मेयर शैली ऑबराय को आयोग में तलब किया है.

इससे पहले 16 अगस्त को होना था पेश
इससे पहले मेयर को 16 अगस्त तक पेश होने के लिए कहा गया था. हरदयाल म्युनिसिपल हेरिटेज लाइब्रेरी जिसकी दिल्ली में लगभग 32 ब्रांच है. इन ब्रांचों में सफाई के लिए सिर्फ 16 सफाई कर्मचारी कार्य कर रहे हैं. ये आरोप है कि इस लाइब्रेरी में काम कर रहे सफाई कर्मियों को 32 महीने से वेतन नहीं मिला है.

आयोग ने पहले भी भेजा था नोटिस (SOURCE: ETV BHARAT)

32 महीनों से कर्मचारियों को नहीं मिली सैलरी !
दिल्ली नगर निगम ने पिछले 32 महीनों से इन कर्मचारियों का वेतन का भुगतान नहीं किया है. नतीजतन कर्मचारी भूखमरी की कगार पर है. यहां तक कि कुछ महिला सफाई कर्मचारी अपने गहने गिरवी रख चुकी हैं और कुछ कर्मचारी गहने बेचकर अपने परिवार का पालन पोषण कर रही हैं. इस बाबत जब कर्मचारियों ने दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग में अपनी गुहार लगाई तो मामला सामने आया. दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन संजय गहलोत ने कहा कि उन्होंने तत्कालीन कमिश्नर ज्ञानेश भारती से बैठक करके कर्मचारियों के लिए विशेष वेतन फंड मुहैया करवाया था, लेकिन कर्मचारी फिर भी वेतन से वंचित रहे. आयोग की तरफ से अनेकों बार सुनवाई करने के बावजूद भी लाइबेरी प्रशासन की तरफ से सकारात्मक जवाब प्रस्तुत नहीं किये गए. यहां तक कि अब इन कर्मचारियों में से कुछ को टर्मिनेट भी कर दिया है.

एक्शन के मूड में दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग
दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग की तरफ से प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए अब लाइब्रेरी की चेयरपर्सन जो दिल्ली की महापौर भी है उन्हें नोटिस समन जारी कर 4 अक्टूबर को तलब किया गया है. ताकि कर्मचारियों को न्याय मिल सके. नोटिस के माध्यम से चेतावनी भी दी गई है कि यदि आयोग की अवहेलना की गई तो सख्त क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-दिल्ली मेयर को सफाई कर्मचारी आयोग की तरफ से नोटिस, कहा- सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी - Notice To Delhi Mayor

ये भी पढ़ें-दिल्ली MCD में सफाईकर्मी को नियमित करने की आड़ में मांगी थी 20 हजार की रिश्वत, ACB ने दो को रंगे हाथों पकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details