दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: ATM मशीन में कार्ड फंस जाए तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकते हैं चीटिंग के शिकार

एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश. दिल्ली पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार, 35 हजार रुपये कैश, एक कार बरामद.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने डीएनडी फ्लाईओवर के पास एक महत्वपूर्ण कार्रवाई करते हुए एटीएम कार्ड से संबंधित धोखाधड़ी के एक नए मामले का पर्दाफाश करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों की पहचान राहुल कुमार सिंह, गौरव कुमार और दीपक पटेल के रूप में हुई है. यह कार्रवाई हाल ही में एटीएम कार्ड से पैसे निकालने की बढ़ती शिकायतों के बीच की गई है, जो अब तक पुलिस के लिए एक चिंता का विषय बनी हुई थीं.

ऐसे हुई गिरफ्तारी:गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से पुलिस ने कुल 35,000 रुपये की नकद राशि, एक कार, एक मोबाइल फोन, एक चाकू, एक स्क्रू ड्राइवर, एक मार्कर और फेविक्विक बरामद किया है. क्राइम ब्रांच के डिप्टी कमिश्नर भीषम सिंह ने बताया कि पिछले कुछ समय से एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के मामलों में लगातार शिकायतें मिल रही थीं. इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए, उन्होंने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एक विशेष टीम का गठन किया था.

सूचनाओं के आधार पर पुलिस ने डीएनडी फ्लाईओवर के पास छापेमारी की और तीनों आरोपियों को पकड़ा. प्रारंभिक पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे रात के समय एटीएम बूथ पर पैसे निकालने आए लोगों के कार्ड के पिन को धोखे से देख लिया करते थे और फिर उनके एटीएम कार्ड चुरा लेते थे.

यह भी पढ़ें-फर्जी तरीके से लोन और क्रेडिट कार्ड बनाने वाले गैंग का भंडाफोड़, 15 करोड़ का किया फर्जीवाड़ा

आरोपी ऐसे देते थे ठगी को अंजाम:आरोपियों ने बताया कि एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए वे फेविक्विक का इस्तेमाल करते थे. वे इस गोंद को एटीएम कार्ड के स्वैपिंग पोर्ट में डालते और जब कोई ग्राहक अपना कार्ड स्वाइप करता, तो उसका कार्ड चिपक जाता. आरोपियों का यह दावा था कि ग्राहक को बताया जाता कि उनका कार्ड बैंक में फंसा हुआ है और बाद में उसे भिजवाने का आश्वासन दिया जाता. जब ग्राहक एटीएम बूथ को छोड़कर चला जाता, तब आरोपी चाकू और स्क्रू ड्राइवर का उपयोग करके कार्ड निकाल लेते और फिर ग्राहक के खाते से धनराशि निकालकर फरार हो जाते.

पुलिस की सक्रियता:गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के बाद यह बात सामने आई है कि उन्होंने फरीदाबाद और दिल्ली में एटीएम कार्ड धोखाधड़ी के आठ मामलों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया था. यह गिरफ्तारी एटीएम कार्ड धोखाधड़ी करने वालों के लिए एक चेतावनी का काम कर रही है. दिल्ली पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि वे अपने एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत रिपोर्ट करें. एटीएम धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि को देखते हुए, यह आवश्यक हो गया है कि लोग अपने कार्ड की सुरक्षा को लेकर अधिक सतर्कता बरतें.

यह भी पढ़ें-Delhi: नोएडा: मंत्रालय का निदेशक बताकर कंपनी के डायरेक्टर से धोखाधड़ी, कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details