दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 26, 2024, 3:01 PM IST

ETV Bharat / state

गणतंत्र दिवस परेड: दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ी ने कर्तव्य पथ पर किया मार्च

Republic Day 2024: दिल्ली पुलिस के महिला दस्ते ने शुक्रवार को गणतंत्र दिवस परेड के इतिहास में पहली बार कर्तव्य पथ पर मार्च में भाग लिया. दस्ते का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्वेता के. सुगाथन ने किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली पुलिस की महिला दस्ते ने रचा इतिहास

नई दिल्ली:देश के इतिहास में पहली बार दिल्ली पुलिस का महिला दस्ता आज गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुआ. निरीक्षक बिशन ठाकुर के प्रशिक्षण में, 2019 व 2021 की महिला सिपाही बेहद उत्साह व जोश के साथ गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी में जी-जान से लगी हुई थीं. आज महिला परेड दस्ते की कमांडर 2019 बैच की महिला आईपीएस अधिकारी श्वेता के. सुगाथन ने परेड का नेतृत्व किया. श्वेता दिल्ली पुलिस के उत्तरी जिले की अतिरिक्त उपायुक्त हैं.

दिल्ली पुलिस के इतिहास में श्वेता सुगाथन दिल्ली पुलिस की मात्र दूसरी महिला अधिकारी हैं जिन्हे दिल्ली पुलिस के दस्ते का गणतंत्र दिवस में नेत्रत्व करने का अवसर मिला है. राजधानी की कपकापंती ठंड भी इस महिला दस्ते का जोश कम नहीं कर पाई. दिल्ली पुलिस की महिला दस्ते की पूरी कोशिश की वह गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम आ कर इतिहास रचे. निरीक्षक बिशन दास ठाकुर जो पिछले 36 वर्षों से दिल्ली पुलिस की परेड प्रशिक्षण की कमान संभाले हुए है इस वर्ष यह उनके द्वारा प्रशिक्षित अंतिम परेड दस्ता था. वह इस वर्ष दिल्ली पुलिस से सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

इस वर्ष दिल्ली पुलिस का नव निर्मित महिला पाइप बैंड और ब्रास बैंड भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुआ जिसका नेतृत्व सिपाही रुयांगुनुओ केनेसे ने की है, वे उत्तर पूर्वी क्षेत्र की रहने वाली है. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर संजय अरोड़ा व विशेष आयुक्त पुलिस रॉबिन हिबू सशस्त्र पुलिस बल की निगरानी में दिल्ली पुलिस का महिला दस्ता व दिल्ली पुलिस महिला बैंड का दस्ता गत डेढ़ महीने से अधिक समय से गणतंत्र दिवस की तैयारी कर रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details