दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिल्ली जल बोर्ड उपाध्यक्ष ने हरियाणा सरकार पर लगाया आरोप, कहा- औद्योगिक कचरा यमुना में छोड़ा जा रहा

-हरियाणा सरकार पर दिल्ली को परेशान करने का लगा आरोप - दिल्ली में हवा के साथ यमुना नदी में भी प्रदूषण

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष विनय मिश्रा
दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष विनय मिश्रा (Image Source- ANI)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:राजधानी में इन दिनों यमुना नदी में प्रदूषण देखा जा रहा है. इसके परिणामस्वरूप दिल्ली के विभिन्न इलाके के लोगों को पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ रहा है. इसके लेकर दिल्ली सरकार और भाजपा लगातार एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं. इसी क्रम में दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष विनय मिश्रा ने भी भाजपा को आड़े हाथों लिया है.

दरअसल, विनय मिश्रा ने कहा, 'सोनिया विहार प्लांट और वजीराबाद प्लांट में हम साल में सिर्फ 15 दिन ही यमुना नदी से पानी निकालते हैं. हमें पता चला कि यमुना में अमोनिया की मात्रा 0.9 पीपीएम है. पहले हरियाणा सरकार ने पराली जलाकर दिल्ली को परेशान किया और अब वे पानी के जरिए दिल्ली को परेशान कर रहे हैं. हरियाणा हमें परेशान करता रहेगा, लेकिन अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लोगों के लिए काम करते रहेंगे. हरियाणा अपना औद्योगिक कचरा यमुना नदी में छोड़ रहा है. वे अपने औद्योगिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए कोई योजना क्यों नहीं लाते?'

उत्पादन में आई कमी: इससे पहले सोमवार सुबह दिल्ली के कालिंदी कुंज में यमुना नदी पर जहरीला झाग तैरता देखा गया. नदी में प्रदूषण का स्तर लगातार उच्च स्तर पर बना हुआ है. पिछले कई दिनों से यहां ऐसी ही स्थिति बनी हुई है. वहीं दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से बताया गया कि यमुना में प्रदूषण बढ़ने के चलते जल उपचार संयंत्र की क्षमता प्रभावित हुई है. इसकी वजह से उत्पादन में कमी आई और यह 134.5 एमजीडी की सामान्य उत्पादन क्षमता के मुकाबले 83 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) रह गया है.

यह भी पढ़ें-गोपाल राय की स्वास्थ्य कामना पर वीरेंद्र सचदेवा का जवाब- 'मेरी एक डुबकी ने खोली आप की पोल'

टोल फ्री नंबर जारी:जल बोर्ड के अधिकारियों ने लोगों से यह अपील की है कि सयंमित होकर पानी का इस्तेमाल करें. साथ ही वे बर्तन, बाल्टी व अन्य जल संग्रहण साधनों का उपयोग कर पानी का भंडारण करें. समस्या के समाधान के लिए आवश्यक मरम्मत और रखरखाव कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है. वहीं नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की तरफ से लोगों की मदद के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए गए हैं. पानी के टैंकरों के संबंध में किसी भी अनुरोध के लिए, पालिका परिषद के काली बाड़ी मार्ग स्थित एनडीएमसी जल आपूर्ति नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकता है. इसके टेलीफोन नंबर 23743642 और 9717844584 हैं. आप टोल-फ्री नंबर 1533 पर भी संपर्क कर सकते हैं. ये नंबर एनडीएमसी के काली बाड़ी मार्ग स्थित वॉटर कंट्रोल रूम के हैं.

यह भी पढ़ें-यमुना के पानी से जहरीले झाग हटाने के लिए किए 6,856 करोड़ खर्च, फिर भी यमुना मैली की मैली

ABOUT THE AUTHOR

...view details