दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी मिशेल की CBI मामले में जमानत याचिका खारिज - dismisses bail plea of michel james

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में आरोपी ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की जमानत याचिका दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दी. मिशेल ने 3,600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर्स की खरीद के घोटाले में सीबीआई जांच मामले में नियमित जमानत की मांग की थी.

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले के आरोपी मिशेल की जमानत याचिका खारिज
अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले के आरोपी मिशेल की जमानत याचिका खारिज (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल की सीबीआई मामले में नियमित जमानत की याचिका खारिज कर दी. वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मामले में मिशेल की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में दलीलों पर सुनवाई 18 नवंबर को होगी.

दरअसल, अगस्ता वेस्टलैंड से 12 हेलीकॉप्टरों की खरीद के मामले में 3600 करोड़ रुपए के घोटाले का मामला दर्ज किया गया है. इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने 7 फरवरी 2023 को मिशेल की जमानत याचिका खारिज कर दी थी. सीबीआई के मुताबिक मिशेल ने इस घोटाले की कुछ रकम 2010 के बाद हासिल किया और कुछ 2010 के पहले. 3600 करोड़ रुपये के इस घोटाले में ईडी ने मिशेल को जनवरी 2019 में गिरफ्तार किया था.

मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर दिसंबर 2018 में भारत लाया गया था. मिशेल जेम्स ब्रिटिश नागरिक है और जांच एजेंसियों ने उसे दुबई से दिसंबर 2018 में प्रत्यर्पित किया गया था और तभी से वह हिरासत में है. 23 अक्टूबर 2020 को कोर्ट ने सीबीआई की ओर से दायर पूरक चार्जशीट पर संज्ञान लिया था. चार्जशीट में 13 को आरोपी बनाया गया है. 19 सितंबर 2020 को सीबीआई ने पूरक चार्जशीट दाखिल किया था.

चार्जशीट में क्रिश्चियन मिशेल, राजीव सक्सेना, अगस्ता वेस्टलैंट इंटरनेशनल के डायरेक्टर जी सापोनारो और वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी के रिश्तेदार संदीप त्यागी समेत 13 को आरोपी बनाया गया है. इस चार्जशीट में पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा को आरोपी नहीं बनाया गया है, क्योंकि उनके खिलाफ अभियोजन चलाने के लिए अभी सीबीआई को कोई स्वीकृति नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें :अगस्ता हेलिकॉप्टर घोटाला: आरोपी मिशेल की जमानत याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार

ये भी पढ़ें :बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को जमानत देने से SC ने किया इनकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details