झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 2, 2024, 11:10 PM IST

ETV Bharat / state

हजारीबाग में नारकोटिक्स विभाग का नशामुक्ति कार्यक्रम, युवाओं को नशे से दूर रहने की दी सलाह - DISCUSSION ON De addiction

Drug Deaddiction Program. संकल्प एजुकेशन फाउंडेशन और नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, राची जोन के संयुक्त के नेतृत्व में वनांचल शिशु विद्या मंदिर में स्कूली बच्चे एवं उनके माता पिता के साथ नशामुक्ति पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया.

De-addiction program of Narcotics Department in-hazaribag
नशामुक्ति कार्यक्रम (ETV BHARAT)

हजारीबाग: नशा समाज को खोखला कर देता है. हाल के दिनों में हजारीबाग के युवा नशा के दुनिया में गुम होते जा रहे हैं. इसे देखते हुए भाजपा नेता अमित सिन्हा ने छात्रों को नशा के दुष्प्रभाव को लेकर परिचर्चा का आयोजन किया. जिसमें स्कूल के बच्चे के अलावा कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी शामिल हुई. अमित सिन्हा ने छात्रों को बताया कि किस तरह से नशा समाज को खोखला कर रहा है.

नशामुक्ति कार्यक्रम (ETV BHARAT)

उन्होंने युवाओं से अपील की कि आपलोग नशा नहीं करें और आसपास के लोगों को भी नशा नहीं करने के लिए जागरूक करें. डॉ अमित सिन्हा ने कहा अधिकांश ऐसे बच्चे हैं, जो 10वीं पास करने के बाद नशे के गिरफ्त में आ जाते हैं. जरूरत हैं उन्हें स्कूली शिक्षा के साथ-साथ नशे की बीमारी से कैसे खुद को दूर रखें. इसकी भी जानकारी दी जाए.

कार्यक्रम में नारकोटिक्स विभाग के क्षेत्रीय निदेशक राणा प्रताप यादव शामिल हुए. उन्होंने बच्चों एवं अभिभावकों को कहानियों के माध्यम से नशा एवं दवाइयों के दुष्प्रभाव के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि अगर आप नशा करते हैं तो आपके जीवन में कैसे इसका दुष्प्रभाव पड़ेगा. उदाहरण देते हुए बताया कि नशा करने वाले व्यक्ति का मानसिक विकास नहीं हो पता है और सकारात्मक सोच खुद में ही लापता हो जाता है. जिससे उसका परिवार का भी पतन हो जाता है.

नशा एक व्यक्ति को नहीं बल्कि पूरे परिवार को बर्बाद कर देता है. उन्होंने यह भी कहा कि नशा के कारण ही अपराध बढ़ रहे हैं. अपराधी एक न एक दिन सलाखों के पीछे चला जाता है. नशा से दूर रहना समाज के लिए बेहतर है. नशा मुक्त समाज तभी संभव है, जब युवा और उनके अभिभावक सजग हो. युवाओं को समझना होगा कि वे देश के भविष्य है. अभिभावकों को उनके ऊपर विशेष नजर रखने की भी जरूरत है.

ये भी पढ़ें:अपराध की राह पर स्कूली बच्चे, सोशल मीडिया पर क्रिमिनल गैंग के नाम से चला रहे हैं ग्रुप, नशे में धुत होकर करते हैं लोगों से मारपीट

ये भी पढ़ें:झारखंड में नशा मुक्ति जागरुकता अभियान के समापन समारोह में बोले मुख्य सचिव, नशे से दूर रहें युवा-नहीं तो हो जाएगा जीवन खराब

ABOUT THE AUTHOR

...view details