हरियाणा

haryana

HPSC का फैसला: हरियाणा में सहायक प्रोफेसर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाई गई - Assistant Professor Recruitment

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 29, 2024, 9:14 PM IST

Assistant Professor Recruitment: हरियाणा लोक सेवा आयोग, कॉलेज कैडर के सहायक प्रोफेसर पद के लिए होने वाले ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है. आय और जाति प्रमाण पत्र को लेकर आने वाली समस्या के चलते लोग तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे थे.

Assistant Professor Recruitment
हरियाणा लोक सेवा आयोग (File Photo)

चंडीगढ़: हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (एचपीएससी) द्वारा सहायक प्रोफेसर (कॉलेज कैडर) के पदों के लिए विज्ञापन संख्या 42 से 67 के क्रम में ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है. पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त थी, जिसे बढ़ाकर 2 सितंबर 2024 की शाम 5 तक करने का फैसला किया गया है. आयोग द्वारा बताया गया कि सरल पोर्टल (एनआईसी द्वारा रिपोर्ट के अनुसार) में जाति और आय प्रमाण पत्र बनाने में समस्याओं के कारण, आयोग ने सभी उद्देश्यों और प्रयोजनों के लिए सहायक प्रोफेसर (कॉलेज कैडर) के पदों के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला किया है.

विभिन्न विषयों के सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन

एचपीएससी ने उच्च शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों के (कॉलेज कैडर) सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. विज्ञापन संख्या 42 से 67, 2024 के तहत योग्य उम्मीदवार 7 अगस्त 2024 से 2 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह भर्ती कुल 2424 पदों के लिए खोली गई है. योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना है. इसके लिए उन्हें सीधे regn.hpsc.gov.in या http://hpsc.gov.in पर अपने आवेदन जमा कराने होंगे.

ऐसे कराएं ऑनलाइन आवेदन जमा

योग्य उम्मीदवारों को पंजीकरण के बाद एक लॉगिन आईडी प्राप्त होगी. इसके बाद उम्मीदवार अपने लॉगिन आईडी के इस्तेमाल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे. बायोमैट्रिक उपस्थिति के दौरान आधार कार्ड की प्रमाणिकता के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), आधार नंबर और वर्चुअल आईडी वीआईडी की आवश्यकता होगी. पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर योग्य उम्मीदवार विज्ञापन के अनुसार अपनी शैक्षिक योग्यता के तहत आवेदन कर सकेंगे.

विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र अनुरोध शुल्क के भुगतान के बाद ही जमा किया जा सकता है. भुगतान के बाद उम्मीदवार को अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना होगा और उसे विधिवत जांचने और हस्ताक्षर करने के बाद अपलोड करना होगा. उम्मीदवार द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित आवेदन पत्र जमा करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट http://hpsc.gov.in पर जाने की सलाह दी गई है.

उम्मीदवारों के लिए यह जानना भी जरूरी

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पद के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं. भर्ती प्रक्रिया में उनका प्रवेश निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने की शर्त पर पूरी तरह से अनंतिम होगा. उम्मीदवार को केवल ई-प्रवेश पत्र जारी करने का अर्थ यह नहीं होगा कि उसकी उम्मीदवारी को आयोग द्वारा अंततः मंजूरी दे दी गई है. किसी उम्मीदवार की पात्रता का उसके द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों के आधार पर मूल्यांकन उसके साक्षात्कार के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद ही किया जाता है.

वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा ई-प्रवेश पत्र

पात्र उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा शुरू होने से काफी पहले ई-प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा. ई-एडमिट कार्ड उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट http://hpsc.gov.in/en-us/ पर उपलब्ध कराया जाएगा. कोई भी प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा.

यहां से प्राप्त करें मार्गदर्शन

उम्मीदवार अपने आवेदन, उम्मीदवारी आदि के संबंध में किसी मार्गदर्शन/जानकारी/स्पष्टीकरण के मामले में किसी भी कार्य दिवस पर 10 बजे से 4 बजे के बीच हेल्पलाइन नंबर 18001800431 या हेल्प डेस्क ईमेल आईडी support-hpsc@hry.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का मौका, हरियाणा में सहायक प्रोफेसर की बंपर भर्ती के लिए इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

ये भी पढ़ें- हरियाणा में ग्रुप 56-57 की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित, HSSC की वेबसाइट पर प्रकाशित होंगे शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों के नाम

ये भी पढ़ें- हरियाणा कांस्टेबल भर्ती: शारीरिक परीक्षा पास करने वालों की सूची जारी, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details