हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हिसार पुलिस साइबर सेल की बड़ी कार्रवाई, लोगों से ठगे डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा किए सीज

Cyber Crime: हिसार पुलिस की साइबर सेल ने पिछले 3 महीने में नागरिकों से ठगे गए डेढ़ करोड़ से ज्यादा रुपये ब्लॉक करवाए हैं

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

Superintendent of Police Hisar Deepak Saharan
पुलिस अधीक्षक हिसार दीपक सहारन (Etv Bharat)

हिसार: जिले की साइबर सेल पुलिस ने साइबर ठग द्वारा लूटे गए करोड़ों रुपये को बरामद करने में सफलता की है. बीते 3 महीनों में साइबर ठगी के शिकार हुए नागरिकों के लगभग डेढ़ करोड़ रुपये को बचा कर उनके खाते में वापस करवाया है.

करोड़ों रुपये वापस करने में सफल: हिसार पुलिस की साइबर सेल ने पिछले 3 महीने में नागरिकों से ठगे गए 1 करोड़ 41 लाख से ज्यादा रुपया को फ्रीज किया है. पुलिस अधीक्षक हिसार दीपक सहारन ने कहा कि साइबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पुलिस ने समय-समय पर साइबर अपराध से जुड़ी घटनाओं को लेकर लगातार नागरिकों को सतर्क कर रही है. नागरिक अगर जागरूक हो जाएंगे तो साइबर की ठगी से बच सकते हैं.

यहां करें शिकायत: नागरिकों के मोबाइल ऐप्स और नेट बैंकिंग सिस्टम में सेंधमारी और विभिन्न-विभिन्न प्रकार की लालच देकर साइबर अपराधी द्वारा धोखाधड़ी को अंजाम दिया जाता है. इस तरह की ठगी पर रोक लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा एक वेबसाइट भी (National Cyber Crime Reporting Portal) तैयार किया गया है. साथ में हेल्पलाइन नंबर 1930 भी जारी किया गया है. जिसकी मदद से नागरिक साइबर क्राइम से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. ऑनलाइन ठगी के शिकार व्यक्ति जैसे ही हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करवाते हैं, फ्रॉड की जानकारी के मुताबिक जिस अकाउंट पर अपराधी ने पैसा ट्रांसफर किया होगा, साइबर क्राइम पुलिस डेस्क की तरफ से कार्रवाई करते हुए उस खाता को फ्रीज कर दिया जाएगा. उसके बाद अपराधी उस पैसे को नहीं निकाल सकेगा. उस ठगी किया पैसा प्रशासन द्वारा पीड़ित के खाते में डाल दिया जाता है.

फ्रीज कर दिया जाता है पैसा: गृह मंत्री द्वारा बनाए गए पोर्टल पर दी गई जानकारियों के अनुसार पैसे को फ्रीज करने के बाद उसे क्षेत्रीय थाने की साइबर डेस्क पर फॉरवर्ड कर दिया जाता है. हिसार पुलिस फ्रीज किए गए पैसे को दोबारा से पीड़ित के खाता में डालने की प्रक्रिया जारी है. साथ ही पुलिस अपराधी को गिरफ्तार करने में जुट गई है.

बचने के लिए क्या करना चाहिए: पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि कुछ इस तरह के मैसेज जिसमें आपको टास्क पूरा कर पैसा कमाने, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगाना, बीमा पॉलिसी, लोन लेने, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने, घर बैठे लाखों कमाएं, KYC करवाने जैसा कोई भी कॉल से सावधान रहे और किसी प्रकार का जवाब ना दें. लेकिन अगर किसी प्रकार की धोखाधड़ी हो जाती है तो फौरन 1930 नंबर पर कॉल करके इसकी शिकायत करें.

यह भी पढ़ें:पंचकूला में बुजुर्ग महिला से 54 लाख रुपये की ठगी, आरोपी ने मुंबई पुलिस बन कर दिया वारदात को अंजाम

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details