दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

ग्रेटर नोएडा में 150 बीघा से अधिक धान की फसल हुई बर्बाद, किसानों ने सरकार से की मुआवजे की मांग - Rice Crop Destroyed

ग्रेटर नोएडा में जेवर क्षेत्र के मुतैना गांव के पास किसानों की 150 बीघा से अधिक फसल बर्बाद हो गई है. रजवाहे का पानी काटने से फसल बर्बाद हुई है. खेतों में जलभराव के कारण फसलें सड़ कर खराब हो गई. इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

ncr news
ग्रेटर नोएडा में फसल बर्बाद (ETV Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा: ग्रेटर नोएडा में जेवर क्षेत्र के मुतैना गांव की फसल रजवाहे का पानी काटने से खेतों में पानी भर गया है. इस पानी से किसानों की 150 बीघा से अधिक की फसलें बर्बाद हो गई है. जल भराव के कारण फसलें गल कर खराब हो गई. जिससे किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. प्रभावित किसान प्रशासन व शासन से नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

दरअसल, धान की फसल इस समय पककर तैयार है और कुछ ही दिनों के बाद कटाई होनी थी, लेकिन अचानक रजवाहे का पानी भर जाने से धान की फसल में पानी भर गया है. जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. मुतैना गांव के निवासी प्रदीप चौधरी ने बताया कि हाल ही में हुई भारी बारिश के बाद जंगल में पानी का स्तर बढ़ गया था. फिर रजवाहे के काटने से खेतों में पानी जमा हो गया. इसके कारण फसलें डूब गई. जिसमें अधिकांश धान की फसल शामिल है. धान की फसल पकने के बिल्कुल नजदीक थी. अब पानी भर जाने के चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

इसके अलावा गांव के ही किसान रामवीर सिंह ने बताया कि उनकी 20 बीघा से अधिक धान की फसल इस पानी के कारण बर्बाद हो गई है. उन्होंने सरकार से उचित मुआवजे की मांग की है. वहीं किसान अमर सिंह ने बताया कि बारिश के पानी से अधिक नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन भट्टा गांव के किसानों के द्वारा उनके खेतों में भरे पानी का बहाव जंगल की ओर करने से फसलें बर्बाद हो गई.

ये भी पढ़ें:ग्रेटर नोएडा: गौशाला में गोवंशों की मौत के बाद गोरक्षकों का हंगामा, जांच-पड़ताल में जुटे अधिकारी

ये भी पढ़ें:ग्रेटर नोएडा में रेरा के बकाये की वसूली के लिए बकायेदार बिल्डरों पर कसा शिकंजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details