राजस्थान

rajasthan

आमेर के सागर बांध से निकला मगरमच्छ पहुंचा भैरव मंदिर, लोगों में मचा हड़कंप - Crocodile Rescued

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 13, 2024, 2:32 PM IST

Crocodile Rescued, जयपुर के आमेर में शुक्रवार सुबह सागर बांध से मगरमच्छ निकलकर खेड़ी गेट स्थित हर्षनाथ भैरव मंदिर में पहुंच गया. मंदिर परिसर में एक कार के नीचे मगरमच्छ बैठा था. मगरमच्छ को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया. वहीं, सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मगरमच्छ का रेस्क्यू किया.

Crocodile Rescued
मगरमच्छ का रेस्क्यू (ETV BHARAT JAIPUR)

सागर बांध से निकला मगरमच्छ पहुंचा भैरव मंदिर (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर :राजधानी जयपुर के आमेर में शुक्रवार सुबह सागर बांध से मगरमच्छ निकलकर खेड़ी गेट स्थित हर्षनाथ भैरव मंदिर में पहुंच गया. मंदिर परिसर में एक कार के नीचे मगरमच्छ बैठा था. मगरमच्छ को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया. स्थानीय लोगों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी. सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मगरमच्छ को रेस्क्यू करके नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क स्थित ओदी राम सागर में छोड़ दिया. मगरमच्छ का रेस्क्यू होने के बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली.

वन विभाग के कर्मचारी शिव किशोर ने बताया कि शुक्रवार सुबह सूचना मिली थी कि आमेर सागर बांध के पास खेडी गेट स्थित हर्षनाथ भैरव मंदिर में मगरमच्छ आ गया है. सागर बांध में मगरमच्छ रहते हैं. बांध से निकलकर मगरमच्छ मंदिर में पहुंच गया था. लोगों की सूचना मिलते ही क्षेत्रीय वन अधिकारी राजेंद्र जाखड़ के नेतृत्व में वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. मगरमच्छ को रेस्क्यू करने का प्रयास किया गया. कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ का रेस्क्यू करके नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क स्थित ओदी रामसागर में रिलीज कर दिया गया है. मगरमच्छ ने किसी भी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. रेस्क्यू टीम में वन कर्मचारी शिवकिशोर, ओम प्रकाश जाट और कुलदीप शर्मा रहे.

इसे भी पढ़ें -OMG ! खेत में पहुंचा 12 फीट लंबा और 200 किलो वजनी मगरमच्छ, सड़क पर लाने में छूटे रेस्क्यू टीम के पसीने - Crocodile Rescue in Kota

मगरमच्छ को देखकर डरे लोग :स्थानीय लोगों के मुताबिक इस बार अच्छी बारिश होने से आमेर के सभी जल स्रोत पानी से लबालब भर गए हैं. सागर बांध भी भरकर मोरी लग गया है. सागर बांध में मगरमच्छ रहते हैं. शुक्रवार सुबह मगरमच्छ बांध से निकलकर खेडी गेट स्थित हर्षनाथ भैरव मंदिर पहुंच गया. मंदिर के पास एक कार के नीचे मगरमच्छ बैठा हुआ था. जैसे ही कार को स्टार्ट करके पीछे किया, तो मगरमच्छ नजर आया. मगरमच्छ को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया. मौके पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई. सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मगरमच्छ का रेस्क्यू किया. सागर बांध से हर्षनाथ भैरव मंदिर तक मगरमच्छ पहुंचने से लोगों में डर का माहौल बन गया.

सागर बांध पर किए जाए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम :सागर बांध पर भी काफी संख्या में पर्यटकों की आवाजाही रहती है. समय रहते मगरमच्छ का रेस्क्यू कर लिया गया. मगरमच्छ से किसी को भी घायल करने का डर था. स्थानीय लोगों की मांग है कि प्रशासन की ओर से सागर बांध पर सुरक्षा के इंतजाम किया जाए. बांध पर लोगों की काफी आवाजाही रहने के कारण किसी भी प्रकार का हादसा होने की भी संभावना बनी रहती है. बांध में किसी के गिरने का भी डर रहता है. इसके साथ ही बांध में मगरमच्छों का भी खतरा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details