उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गौचर में युवक के साथ मारपीट करने वाले यूपी के 4 आरोपी गिरफ्तार, अभी भी भारी पुलिस बल तैनात

चमोली के गौचर में सांप्रदायिक तनाव मामले में पुलिस ने चार युवकों को किया गिरफ्तार, स्थानीय युवक कैलाश बिष्ट से की थी मारपीट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

GAUCHAR HINDU MUSLIM VIOLANCE
पुलिस की गिरफ्त आरोपी (फोटो- X@chamolipolice)

चमोली: गौचर में स्कूटी पार्किंग करने को लेकर उपजा विवाद सुर्खियों में है. मामले में पहले दो युवकों के बीच विवाद हुआ. उसके बाद मामला गाली गलौज फिर मारपीट तक पहुंच गई थी. इस मारपीट में एक स्थानीय युवक घायल हो गया था. अब पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए चार युवकों को गिरफ्तार किया है, जो नजीबाबाद के रहने वाले हैं.

दरअसल, बीती 15 अक्टूबर को गौचर में स्कूटी पार्किंग करने को लेकर विवाद हो गया था. जिसके बाद मामला गरमा गया था. इतना ही नहीं कई युवकों ने गौचर निवासी कैलाश बिष्ट गंभीर पर बुरी तरह से हमला किया था. जिसमें कैलाश बिष्ट गंभीर रूप से घायल हो गया था. इस पूरे मामले में गौचर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पीड़ित कैलाश बिष्ट का मेडिकल कराया. जिसके बाद पीड़ित कैलाश बिष्ट की तहरीर के आधार पर कर्णप्रयाग कोतवाली में मु.अ.सं. - 45/24, धारा 115 (2)/191 (2)/352 बीएनएस के तहत आरोपी रिजवान समेत 70-80 लोगों के साथ ही अज्ञात महिलाओं के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किया.

कैलाश बिष्ट से मारपीट और गाली गलौज करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार:वहीं, मामला दो समुदायों से जुड़ा होने के कारण पुलिस और प्रशासन तत्काल एक्शन लिया. साथ ही आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी के लिए कड़े निर्देश दिए. इसी कड़ी में चमोली पुलिस अधीक्षक चमोली सर्वेश पंवार के आदेश पर कर्णप्रयाग कोतवाली पुलिस ने पीड़ित कैलाश बिष्ट से मारपीट और गाली गलौज करने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिन्हें अब पुलिस कोर्ट में पेश करने जा रही है.

उधर, गौचर नगर क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. पुलिस की ओर से आम जनमानस से लगातार शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने की भी अपील की जा रही है. चमोली एसपी सर्वेश पंवार ने बताया कि पुलिस निष्पक्ष रूप से अपना कार्य कर रही है. आरोपियों के खिलाफ सख्त वैधानिक कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने साफतौर पर कहा कि आरोपियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने आम जनमानस से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील की है.

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी-

  1. शादाब अहमद पुत्र इलियास अहमद (उम्र 21 वर्ष), निवासी- ग्राम राजारामपुर, नजीबाबाद, उत्तर प्रदेश
  2. उस्मान पुत्र सरीफ अहमद (उम्र 28 वर्ष), निवासी- ग्राम राजारामपुर, नजीबाबाद, उत्तर प्रदेश
  3. आसिफ पुत्र तस्लीम अहमद, (उम्र 26 वर्ष), निवासी- ग्राम राजारामपुर, नजीबाबाद, उत्तर प्रदेश
  4. सारीक पुत्र कादिर खान (उम्र 26 वर्ष), निवासी- ग्राम सहानपुर, नजीबाबाद उत्तर प्रदेश हाल निवासी गौचर (चमोली)

गौचर की घटना को लेकर खनसर घाटी में रैली:गौचर के स्थानीय व्यापारी से समुदाय विशेष के लोगों की ओर से सामूहिक रूप से मारपीट के विरोध की आंच अब दूरस्थ क्षेत्रों तक भी पहुंचने लगी है. इसी कड़ी में चमोली के गैरसैंण विकासखंड के दूरस्थ खनसर-माईथान क्षेत्र में व्यापारियों और पंचायत प्रतिनिधियों ने एक आवश्यक बैठक बुलाई. बैठक में क्षेत्र में फेरी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया.

वहीं, बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि खनसर क्षेत्र के सभी बाजारों समेत 21 ग्राम पंचायतों में फेरी करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है. ठेली और दुकान लगाने वाले बाहरी लोगों को 31 दिसंबर तक क्षेत्र खाली करने का फरमान भी सुनाया गया है. बैठक में बाहरी लोगों को मकान और दुकान किराए पर देने पर भी पूरी रोक लगाई गई है. अगर कोई मकान किराए पर देता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details