उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 17, 2024, 5:30 PM IST

ETV Bharat / state

ग्रीनपार्क के बाद अब पालिका स्टेडियम में भी होंगे क्रिकेट मैच, 5 करोड़ की लागत से बनेगा स्टेडियम

ग्रीनपार्क के बाद अब कानपुर के पालिका स्टेडियम में भी क्रिकेट मैच होंगे. ये स्टेडियम पांच करोड़ की लागत से तैयार होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

जानकारी देतीं मेयर प्रमिला पांडेय

कानपुर:शहर के क्रिकेट व खेल प्रेमियों के लिए नगर निगम की ओर से शानदार खबर सामने आ गई. ऐतिहासिक ग्रीनपार्क स्टेडियम के बाद अब कानपुर नगर निगम की ओर से बेनाझाबर स्थित पालिका स्टेडियम को पांच करोड़ रुपये से विकसित किया जाएगा. यहां जो क्रिकेट की अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं वाला स्टेडियम तो होगा ही, उसके साथ-साथ लॉन टेनिस के चार सिंथेटिक ट्रैक वाले कोर्ट भी होंगे. नगर निगम अफसरों का दावा है, कि इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच भी कराए जा सकेंगे.

पालिका स्टेडियम को पांच करोड़ रुपये से विकसित किया जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जहां 12 मार्च को इसका आनलाइन शिलान्यास किया था, वहीं मेयर प्रमिला पांडेय ने शुक्रवार को इसका भूमिपूजन किया. नगर निगम अफसरों ने दावा किया, कि 6 माह के अंदर ही स्टेडियम को बनाकर तैयार कर देंगे. इस स्टेडियम की खासियत यह भी है, कि इसे बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर (बीओटी) तकनीक पर बनाया जाएगा. देश के अंदर इकाना व मोटेरा स्टेडियम को भी इसी तकनीक पर बनाया गया है.

इसे बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर (बीओटी) तकनीक पर बनाया जाएगा
पालिका स्टेडियम में होंगे यह गेम: नगर निगम के पालिका स्टेडियम में वालीबाल, कबड्डी, लान टेनिस, क्रिकेट, फुटबाल, हाकी जैसे खेलों के आयोजन को लेकर मैदान तैयार किया जाएगा. रात का अंधेरा खेलों के आयोजन पर भारी न पड़े इसके लिये मैदान में चार फ्लड लाइटें भी लगाई जाएंगी. ताकि डे नाइट मैच आसानी से कराए जा सकें. फ्लड लाइटें भी ब्राडकास्टिंग स्तर की होंगी. सभी खेलों को खेलने के लिये स्थान स्पोर्ट्स अथारिटी आफ इंडिया और डायरेक्टरेट स्पोर्ट्स के मानकों के आधार पर तैयार किया जाएगा. जिसमें 3 नई क्रिकेट पिच, मूवेबल टेंपरेरी सिटिंग स्टैंड, फिट इंडिया जोन में ओपेन जिम बनाया जाएगा.

नियुक्त किये जाएंगे कोच:नगर निगम द्वारा कराए जा रहे पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार कार्य को पूरा होने में करीब छह माह का समय लगेगा. लेकिन इस दौरान वहां पर हो रहे खेलों और खिलाड़ियों के अभ्यास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. सभी खिलाड़ी वर्तमान की तरह अपना अभ्यास जारी रख सकेंगे. पालिका स्टेडियम का काम पूरा होने के बाद वहां होने वाले सभी खेलों के लिये एनआईएस स्तर के दो-दो कोच नियुक्त किए जाएंगे. ताकि यहां आने वाले खिलाड़ियों को स्तरीय प्रशिक्षण मिल सके.

गरीब बच्चों के लिये फ्री होगा:पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार के बाद जब यहां खेलों का आयोजन शुरू होगा तब उसमें अल्प आय वर्ग के बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर खिलवाया जाएगा. ताकि अधिक से अधिक खेल प्रतिभाएं अत्याधुनिक सुविधा का लाभ उठाकर अपनी प्रतिभा को निखार सकें. कई बार सुविधाएं न मिल पाने के कारण अल्प आय वर्ग के परिवारों के बच्चे हीन भावना का शिकार हो जाते हैं और उनकी प्रतिभा उचित मंच पर निखरकर सामने नहीं आ पाती है.

ये भी पढ़ें- अपार्टमेंट में रहने वालों को देना होगा हाउस टैक्स, येलो कार्ड नहीं बनवाया तो होगा एक्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details