राजस्थान

rajasthan

सड़क किनारे मृत एवं गंभीर अवस्था में मिले बड़ा रामद्वारा गौशाला के गोवंश, सदर थाने में मुकदमा दर्ज - Ramdwara Gaushala

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 18, 2024, 1:31 PM IST

बूंदी शहर में बड़ा राम द्वारा गौशाला में रोजाना कई गोवंश अकाल मौत का शिकार हो रहे हैं. ताजा घटनाक्रम रामद्वारा गौशाला के कुछ गोवंश नैनवां रोड पर चांदना फॉर्म के पास चामुंडा रेस्टोरेंट के सामने मुख्य सड़क किनारे मृत एवं गंभीर अवस्था में मिले.

रामद्वारा गौशाला के गोवंश
रामद्वारा गौशाला के गोवंश

बूंदी.जिले भर की गौशालाओं में रह रहे गोवंश की हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है. कई जगह पर तो गोवंश भूख प्यास से ही दम तोड़ रहे हैं. गौशालाओं में पर्याप्त सुविधा नहीं होने के कारण गौशालाओं के गोवंश गौशाला परिसर से बाहर निकल जाते हैं, जिसको लेकर गौशाला संचालक भी गंभीर नहीं है. कई बार गौशाला के रजिस्टर्ड गोवंश शहर की सड़कों पर अवारा जानवरों की तरह घूमते दिखाई पड़ते हैं जिसमें कई गोवंश सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं. पर्याप्त चारा पानी के अभाव में कई गोवंश कुपोषण का शिकार हो रहे हैं. शहर के निकट बड़ा राम द्वारा गौशाला में रोजाना कई गोवंश अकाल मौत का शिकार हो रहे हैं. जिस पर गौशाला के सदस्यों का कोई ध्यान नहीं है.

ऐसा ही एक मामला सामने आया जब बड़ा रामद्वारा गौशाला के कुछ गोवंश नैनवां रोड पर चांदना फॉर्म के पास चामुंडा रेस्टोरेंट के सामने मुख्य सड़क किनारे मृत एवं गंभीर अवस्था में मिले. सूचना मिलने पर गोपाल गौ सेवा संस्थान से जुड़े गोभक्त मौके पर पहुंचे और घायल गोवंश को पशु चिकित्सालय पहुंचा कर उनका उपचार शुरू किया. वहीं मृत गोवंश को भी रेस्क्यू पर पशु चिकित्सालय पहुंचाया गया. गोसेवकों गौशाला संचालक के खिलाफ सदर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है. सदर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है वहीं तीन सदस्य चिकित्सकों की टीम से मृत गोवंश का पोस्टमार्टम कराया है.

पढ़ें: गोवंश के हमले से युवक की मौत, बूंदी में विकराल हुई आवारा गोवंश की समस्या - Cow Attack On Youth In Bundi

गोपाल गौ सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रहलाद मीणा ने बताया कि आए दिन गौशालाओं के रजिस्टर्ड गोवंश शहर की सड़कों पर विचरण करते पाए जाते हैं. कई टैग सुधा बीमार एवं घायल गोवंशों का कई बार हमारे द्वारा उपचार भी किया गया हैं. जिसकी शिकायत भी कई बार गौशाला के संचालकों एवं प्रशासन को की जा चुकी है लेकिन इस दिशा में कोई कार्रवाई अब तक नहीं हुई है. अध्यक्ष प्रहलाद मीणा ने कहा कि कई गौशालाओं के संचालकों ने गौशाला संचालन को मात्र धन अर्जित करने का एक जरिया बना लिया है. आमजन से गौशाला के नाम पर चंदा एकत्रित करने तथा सरकार से बड़ी राशि अनुदान के रूप में प्राप्त करने वाले गौशाला संचालक गोवंश पर कोई राशि खर्च नहीं करते हैं.

पशुपालन विभाग एवं बड़ा रामद्वारा गौशाला पर मिलीभगत का आरोप: गोपाल गौ सेवा संस्थान के गो भक्तों ने बूंदी उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर बड़ा राम द्वारा गौशाला एवं पशुपालन विभाग की मिलीभगत की जांच की मांग की है. संस्थान के कोषाध्यक्ष लोकतंत्र गुजर एवं अन्य गो भक्तों ने कहा कि पशुपालन विभाग एवं गौशाला संचालक मिलकर अनुदान के नाम पर लाखों करोड़ों रुपए की वित्तीय अनियमिताएं कर रहे हैं. रिकॉर्ड में सैकड़ों गोवंश गौशाला में होना बताया जाता है जबकि मौके पर नाम मात्र के गोवंश हैं. गौ भक्तों ने बड़ा राम द्वारा गौशाला का रजिस्ट्रेशन निरस्त करने की मांग की है.

सदर थाना अधिकारी भगवान सहाय ने बताया कि गौ भक्तों की रिपोर्ट पर गौशाला संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. वहीं तीन सदस्य चिकित्सकीय दल ने मृत गोवंश का पोस्टमार्टम किया है. मामले की जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details