राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: CET 2024 परीक्षा आज से, 18 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आजमाएंगे भाग्य

आज से तीन दिन और छह पारियों में समान पात्रता परीक्षा का आयोजन हो रहा है. परीक्षा में 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी भाग लेंगे.

CET 2024
रेलवे स्टेशन पर दिखी अभ्यर्थियों की भीड़ (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 20 hours ago

Updated : 11 hours ago

जयपुर : प्रदेश में इस साल की सबसे बड़ी परीक्षा सीईटी (सीनियर सेकेंडरी लेवल) मंगलवार से शुरुआत होगी. तीन दिन और छह पारियों में होने वाली इस भर्ती परीक्षा में 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी भाग लेंगे. इन अभ्यर्थियों को आने-जाने के लिए बीजेपी सरकार ने रोडवेज बसों में फ्री ट्रैवलिंग की सौगात भी दी है. हालांकि, अभ्यर्थी रेलवे से भी अपने एग्जाम सेंटर वाले जिले में पहुंच रहे हैं. ऐसे में परीक्षा से ठीक पहले रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की भीड़ देखने को मिली.

समान पात्रता परीक्षा-2024 में हर दिन एक पारी में लगभग तीन लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इसके लिए प्रदेश के 28 जिलों में 5,886 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, जयपुर शहर की अगर बात करें तो यहां 150 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें कुल 3 लाख 11 हजार 333 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं, जो 22, 23 और 24 अक्टूबर को 6 पारियों में परीक्षा देंगे. इन अभ्यर्थियों के जयपुर पहुंचने का सिलसिला सोमवार को ही शुरू हो गया. वहीं, जिन अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र जयपुर से दूसरे जिलों में गए हैं, उन्होंने भी सोमवार को ही अपने परीक्षा केंद्र वाले जिले में पहुंचने के लिए रेलवे और बस स्टैंड का रुख किया. प्रशासन की ओर से करीब 1500 से ज़्यादा अतिरिक्त बसें परीक्षार्थियों के लिए उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है.

इसे भी पढ़ें-Rajasthan: समान पात्रता परीक्षा: 18 लाख अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री ने दी नि:शुल्क यात्रा की सौगात

1 घंटे पहले बंद हो जाएंगे गेट : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से पहले ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर और यात्रा के दौरान अनुशासन रखने के निर्देश दिए जा चुके हैं. ऐसे में यदि रेल और बस की छत या पायदान पर बैठकर या खड़े होकर कोई भी अभ्यर्थी यात्रा करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज होने पर उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि उनकी जांच कर निर्धारित परीक्षा कक्ष में बैठाया जा सके. बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा शुरू होने से ठीक 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार अभ्यर्थियों के लिए बंद कर दिए जाएंगे.

वहीं, अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र, फोटो आईडी, दो पासपोर्ट साइज फोटो, नीले रंग के पारदर्शी बॉल पेन के अलावा अन्य किसी सामग्री को नहीं ले जा सकेंगे. परीक्षा केंद्र पर त्रिस्तरीय जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में बैठने का मौका मिलेगा. इस दौरान उनकी फोटो आईडी जांचने के साथ-साथ निर्धारित ड्रेस कोड की पालना भी सुनिश्चित की जाएगी. इसके तहत अभ्यर्थी हाफ और फुल स्लीव की शर्ट, सलवार सूट, हवाई चप्पल या एंकल तक के जूते मोजे पहन कर ही प्रवेश कर सकेंगे. बालों में रबर बैंड के अलावा अन्य किसी तरह के हेयर पिन या बक्कल की अनुमति नहीं दी जाएगी. साथ ही अभ्यर्थी आभूषण, ताबीज, लॉकेट, स्कार्फ आदि के साथ भी परीक्षा केंद्र में दाखिल नहीं हो सकेंगे.

Last Updated : 11 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details