उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी का फरमान; बोले-फोन नहीं उठाने वाले बिजली विभाग के कर्मचारी-अधिकारियों पर करें कार्रवाई - CM Yogi in Varanasi

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 22, 2024, 8:59 PM IST

Updated : Jul 22, 2024, 10:35 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे. सीएम योगी ने पुलिस लाइन में अधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और उसके बाद सीधे सर्किट हाउस पहुंचे.

Etv सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे.
सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे. (Photo Credit; ETV Bharat)

सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे. (Video Credit; ETV Bharat)

वाराणसी:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए. बैठक कर बिजली विभाग के फोन नहीं उठाने वाले कर्मचारी-अफसरों पर नाराजगी जताई. ऐसे लोगों को चिह्नित करने के लिए कहा. इसके साथ ही कहा है कि श्रावण मास के दौरान काशी आने वाले बाबा भक्तों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए. उन्हें किसी भी दशा में परेशानी का सामना न करना पड़े. प्रमुख शिवालयों सहित पूरे शहर में चाक चौबंद साफ-सफाई के साथ ही प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए. चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध रखी जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने एक दिवसीय दौरे पर सोमवार को वाराणसी पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ श्रावण मास की व्यवस्थाओ एवं विकास परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा की. जनपद में निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने जनपद में मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को शीघ्रता से शुरू कराए जाने के लिए निर्देशित किया. रामनगर पीएसी में 200 बेड बैरक निर्माण कार्य में प्रगति संतोषजनक न होने पर संबंधित की जबाबदेही तय करते हुए कार्य तेजी से कराए जाने का निर्देश दिया. ग्रामीण पेयजल योजना के लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराए जाने का भी निर्देश दिया. कहा कि इसमें पाइप बिछाए जाने के बाद सड़कों की मरम्मत न कराए जाने की शिकायत मिल रही हैं, ऐसे संबंधित ठिकेदारो की जिम्मेदारी तय करने के साथ ही ऐसे कटिंग की गई शत प्रतिशत सड़कों की मरम्मत सुनिश्चित कराए जाए.

गंजारी में निर्माणाधीन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित कराए जाने के लिए संबंधित को निर्देशित किया. बैठक के दौरान बड़ागांव बाजार में विगत दो माह से पंप खराब होने से पेयजलापूर्ति बाधित होने की शिकायत पर तत्काल निस्तारण कराए जाने के साथ ही संबंधित के विरूद्ध जिम्मेदारी भी तय किए जाने का निर्देश दिया. सख्त हिदायत दी कि शहर में कहीं भी सीवर ओवरफ्लो नहीं होना चाहिए और कही भी इसकी शिकायत मिले, तो तुरन्त समाधान सुनिश्चित किया जाए. बिजली विभाग के कर्मियों द्वारा फोन न उठाए जाने की शिकायत पर ऐसे जेई, एई, एसडीओ को चिन्हित कर उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि वाराणसी जो प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र भी है, उनके मार्ग निर्देशन में अब तक लगभग 40 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य हो चुके हैं और लगभग 12 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाएं निर्माणधीन हैं.

मुख्यमंत्री ने राजस्व से संबंधित वरासत, पैमाइस आदि के लंबित मामलों के समयबद्ध निस्तारण पर जोर देते हुए कहा कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित हो. उन्होंने महिला सुरक्षा, यातायात एवं पर्यटन के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखे जाने का भी निर्देश दिया. विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम को अपनी कार्य संस्कृति बेहतर करते हुए अपनी इमेज में सुधार लाए जाने पर विशेष जोर दिया. कहा कि भवनों के मानचित्र स्वीकृति में तेजी लाए जाने के साथ ही सरलीकरण पर विशेष जोर दिया, ताकि आम व्यक्ति को सहूलियत हो सके.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने सावन मेला की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान मंडलायुक्त ने बताया कि इस वर्ष मन्दिर में कुल 6 गेट के साथ 4 नये रूटों को श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन हेतु जोड़ा गया है. भीड़ नियन्त्रित करने के लिए जिग-जैग बैरिकेडिंग, साफ-सफाई के उचित प्रबंध, सुरक्षा, सीसीटीवी, अग्निशमन, पीने के पानी, टॉयलेट आदि की व्यवस्था की गई है. मुख्यमंत्री ने पंचकोशी परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले देवालयों में भी साफ- सफाई के साथ पीने के पानी, टॉयलेट, सुरक्षा के उचित प्रबंध करने के विषय में निर्देशित किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रावण मास के पहले सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं कालभैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया. दर्शन पूजन के पश्चात उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह परेशानी न होने पाए. इसके पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ मंदिर प्रांगण से श्री काशी विश्वनाथ धाम अन्न सेवा वैन को भी रवाना किया. मंदिर के भोजनालय में बने भोजन को यह पांच वैन हॉस्पिटलों और संस्कृत विद्यालयों में पहुंचाएगी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके पूर्व काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव की भी विधि विधान से पूजा कर आशीर्वाद लिया.

गोरखपुर: पुलिस और राजस्व के मामले बढ़ने से नाराज हुए सीएम योगी

इससे पहले गोरखपुर में जनता दर्शन में पुलिस और राजस्व के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरी नाराजगी जताई. उन्होंने एसपी और डीएम को सख्त निर्देश दिया है कि इन मामलों को तेजी के साथ निपटाया जाए. पीड़ितों को न्याय मिले और जनता दर्शन में ऐसे फरियादी की संख्या बेहद कम दिखे, नहीं तो संबंधित जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई तय है. हर मामले में प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी. जिनके पास पक्का आवास नहीं है, उन्हें पीएम-सीएम आवास योजना से मकान मिलेगा. जिन्हें इलाज की आवश्यकता है, उनके मुकम्मल इलाज की व्यवस्था की जाएगी. इलाज में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी. हर पीड़ित की समस्या का निस्तारण उसकी संतुष्टि के मुताबिक कराया जाएगा. योगी ने सोमवार को गोरखनाथ मंदिर में आयोजित जनता दर्शन में करीब 300 लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं.

सावन के पहले सोमवार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवाधिदेव महादेव की विधि विधान से आराधना कर उनसे लोकमंगल की प्रार्थना की. उन्होंने गोरखनाथ मंदिर में स्थापित शिवलिंग की पूजा की और सबके जीवन में आरोग्य, सुख, समृद्धि और शान्ति की कामना की.

यह भी पढ़ें : समीक्षा बैठक में भड़के CM योगी, जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर डीएम सहित अन्य अधिकारियों को लगाई फटकार - CM Yogi Mirzapur


Last Updated : Jul 22, 2024, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details