उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गर्मी-लू पर सीएम योगी सख्त; बोले- नहीं कटनी चाहिए बिजली, जरूरत पड़े तो अतिरिक्त खरीदें - CM Yogi Heat Wave Instruction

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 31, 2024, 1:58 PM IST

Updated : May 31, 2024, 2:22 PM IST

प्रदेश में हो रही भीषण गर्मी और हीट वेव की स्थिति को लेकर सीएम योगी ने शासन के बड़े अफसरों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की. इसमें उन्होंने राहत और बचाव को लेकर 15 प्रमुख बातें कहीं. साथ ही इन्हें जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश दिएय

Etv Bharat
समीक्षा बैठक करते सीएम योगी आदित्यनाथ. (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat)

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के प्रचार से पूरी तरह फ्री होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार के कामकाज को एक बार फिर पूरी मुस्तैदी के साथ संभाल लिया है. सक्रियता के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासन के कामकाज की समीक्षा भी शुरू कर दी है.

प्रदेश में हो रही भीषण गर्मी और हीट वेव की स्थिति को लेकर आज उन्होंने शासन के बड़े अफसरों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की. इसमें उन्होंने राहत और बचाव को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए.

हीट वेव को लेकर सीएम योगी की 15 प्रमुख बातें

  • आम जनजीवन और पशुधन, वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर पुख्ता प्रबंध किए जाएं.
  • राहत आयुक्त कार्यालय के स्तर से मौसम पूर्वानुमान का दैनिक बुलेटिन जारी किया जाए.
  • गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए. जरूरत हो तो अतरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था करें.
  • ट्रांसफार्मर जलने/तार गिरने, ट्रिपिंग जैसी समस्याओं का बिना विलंब निस्तारण किया जाए.
  • अधिकारी फोन अटेंड करें, कहीं भी विवाद की स्थिति न बनने पाए, यदि ऐसा हो तो वरिष्ठ अधिकारी तत्काल स्वयं मौके पर पहुंचें.
  • सभी नगर निकायों/ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ रखवाए जाएं.
  • बाजार में/मुख्य मार्गों पर जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था हो. इस कार्य में सामाजिक/धार्मिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाना चाहिए.
  • सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव कराया जाए.
  • पानी की कमी से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए. पेयजल का अभाव कहीं भी न हो.
  • बीमारी की स्थिति में हर किसी को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराएं.
  • अस्पतालों/मेडिकल कॉलेजों में हीट-वेव से प्रभावित लोगों का तत्काल इलाज किया जाए.
  • शहरों में पानी की सप्लाई निर्धारित रोस्टर के अनुरूप की जाए.
  • सभी हैंडपम्पों को क्रियाशील रखा जाए, ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का सुचारू संचालन किया जाए.
  • गोवंश, श्वान आदि के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पानी एवं छाया की व्यवस्था की जानी चाहिए.
  • पक्षियों के लिए छोटे बर्तनों में पानी एवं दाना रखने के लिए आमजन को जागरूक करने की जरूरत.

स्वच्छता पर दिया जाए विशेष ध्यान:मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. अयोध्या, काशी, मथुरा आदि सभी धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. बड़ा मंगल के दृष्टिगत लखनऊ में साफ-सफाई, ट्रैफिक व अन्य व्यवस्थाओं का सुचारू रूप से होना सुनिश्चित कराएं.

अभयारण्यों में लागू करें हीट-वेव एक्शन प्लान:मुख्यमंत्री ने कहा कि भीषण गर्मी के बीच पशुधन और वन्य जीवों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है. सभी प्राणि उद्यानों/अभयारण्यों में हीट-वेव एक्शन प्लान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए. पशुपालक कृषकों को हीट वेव की स्थिति में सुरक्षित रखने के पुख्ता इंतजाम हों. गोशालाओं में पशुधन की हरे चारे-चोकर और पानी की उचित व्यवस्था हो. बरसात पूर्व पशुओं के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी रखें.

चीफ सेक्रेटरी ने दिए विकास कार्यों को तेज करने के निर्देश:प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने भी आज शासन के वरिष्ठ अधिकारियों मंडल आयुक्त व जिलाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने 4 जून को आने वाले चुनाव परिणाम के बाद शासन की योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने, केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने को लेकर बैठक की और अफसर को निर्देशित किया.

4 जून को चुनाव परिणाम आने के बाद शुरू होंगे विकास कार्य:कहा कि एक महीने के अंदर इस वित्तीय वर्ष के कामकाज को शुरू कर दिया जाए. इस वित्तीय वर्ष के शुरू होने के साथ ही लोकसभा चुनाव का आगाज हो गया था, जिसकी वजह से विकास कार्यों की रफ्तार सुस्त हो गई. ऐसे में अब जब 4 जून को चुनाव परिणाम आ रहे हैं तो उसके तत्काल बाद का पूरा रोडमैप तैयार करते हुए विकास से जुड़ी योजनाओं को आगे बढ़ाया जाए.

ये भी पढ़ेंःखेत में कर रहे थे खोदाई, निकल आया खजाना; यूपी में घड़े में दबे मिले मुगलकाल के 168 चांदी के सिक्के

ये भी पढ़ेंःयूपी में गर्मी का विस्फोट; पारा 50 डिग्री के पास, लखनऊ में टूटा 45 साल का रिकॉर्ड; सहारनपुर के जंगल में लगी आग

ये भी पढ़ेंःमानसून पर बड़ी खुशख़बरी; केरल में एक दिन पहले पहुंचा, यूपी में इस दिन करेगा एंट्री, सीजन भर होगी झमाझम बारिश

Last Updated : May 31, 2024, 2:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details