उत्तराखंड

uttarakhand

माईथान के 'जन्माष्टमी महाकौथिग' में पहुंचे सीएम धामी, खनसर घाटी को दी ये सौगातें - Janmashtami Mahakauthig Maithan

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 23, 2024, 6:03 PM IST

Janmashtami Mahakauthig Maithan Khansar सीएम पुष्कर धामी ने चमोली के खनसर में आयोजित 'श्री कृष्ण जन्माष्टमी महाकौथिग मेले' का शुभारंभ किया. जहां उन्होंने विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया तो खनसर घाटी के लिए कई घोषणाएं भी की.

Janmashtami Mahakauthig Program
जन्माष्टमी महाकौथिग में महिलाओं से मिलते सीएम धामी (फोटो- X@pushkardhami)

गैरसैंण: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गैरसैंण के माईथान (खनसर) में आयोजित 'जन्माष्टमी महाकौथिग' कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने माईथान क्षेत्र के मंगल दलों को 25-25 हजार रुपए देने की घोषणा की. साथ ही खनसर घाटी को कई सौगातें भी दी.

सीएम धामी ने खनसर घाटी को दी ये सौगातें:मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने रामगंगा नदी में आवश्यक बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य किए जाने, मालकोट में पुल या वैली ब्रिज बनाने, माईथान में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोलने, शिशु मंदिर माईथान को सीएसआर के माध्यम से धनराशि उपलब्ध कराने और विनायकधार-कस्बीनगर मोटर मार्ग के जल्द निर्माण की घोषणा भी की.

सीएम पुष्कर धामी ने अपने संबोधन में कहा कि माईथान मां भगवती का पवित्र स्थान है. उनकी कृपा से माईथान क्षेत्र संपन्न और समृद्ध है. माईथान में आयोजित होने वाला यह मेला काफी अहम है. इस तरह के मेले लोक कलाकारों को भी मंच प्रदान करते हैं. खनसर घाटी का यह महाकौथिग आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक समरसता का प्रतीक है. साथ ही कहा कि मेले सांस्कृतिक धरोहर हैं. इन मेलों के माध्यम से ही नई पीढ़ी अपनी विरासत से जुड़ती है.

सीएम धामी से मुलाकात (फोटो- Villagers)

सीए धामी ने कहा कि उत्तराखंड की सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. आज यहां की मातृशक्ति हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और आत्मनिर्भर बन रही हैं. स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई महिलाएं विश्वस्तरीय उत्पाद बनाकर बेच रही हैं. सरकार ने भी मातृशक्ति को और सक्षम और समृद्ध बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. साथ ही कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों के हाथों से निर्मित उत्पादों को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए 'हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड' स्थापित किया गया है.

सीएम धामी के सामने रखी गई समस्याएं (फोटो- Villagers)

वहीं, व्यापार मंडल मेहलचोरी के लोगों ने स्थानीय विधायक अनिल नौटियाल के नेतृत्व सीएम धामी से मिले और क्षेत्र की समस्याओं से जुड़ा एक ज्ञापन सौंपा. जिसमें मुख्य रूप से मेहलचोरी क्रीड़ा मैदान तक सड़क और पुल निर्माण, मेहल चोरी क्रीड़ा मैदान को मिनी स्टेडियम के रूप में विकसित करने, टनकपुर से चौखुटिया तक आने जाने वाली रोडवेज की बस को गैरसैंण तक शिफ्ट करने और गैरसैंण क्षेत्र की विभिन्न खस्ताहाल ग्रामीण सड़कों को दुरुस्त करने की मांग उठाई. वहीं, सीएम धामी ने मामले पर उचित कार्रवाई का आश्वासन भी दिया. बताया जा रहा है कि टनकपुर से आने वाली बस अब गैरसैंण तक आने लगी है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details