झारखंड

jharkhand

रांची को मिला पहला फ्लाईओवर, सीएम हेमंत ने किया उद्घाटन - Kantatoli Flyover

Inauguration of flyover in Ranchi.रांची के एक हिस्से में जाम की समस्या खत्म होगी. सीएम हेमंत सोरेन ने कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन किया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

Kantatoli Flyover
कांटा टोली फ्लाईओवर पर सीएम हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन. (फोटो-ईटीवी भारत)

रांचीःराजधानी रांची के लोगों को शुक्रवार को बहुत बड़ी सौगात मिली है. कोकर के शांतिनगर से बहु बाजार के पास योगदा सत्संग आश्रम तक बने फ्लाईओवर पर आवागमन शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 2.24 किमी लंबी कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम ने फ्लाईओवर से लोगों का अभिवादन किया. बता दें कि डीआरए इंफ्राकॉम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने कांटाटोली फ्लाईओवर का निर्माण किया है. कार्यक्रम के दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने 2,471.90 करोड़ की 27 योजनाओं का शिलान्यास और 792.10 करोड़ की चार योजनाओं का उद्घाटन भी किया.

योगदा सत्संग का सीएम ने जताया आभार

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि रांची शहर की एक-एक इंच का महत्व है. यहां कुछ भी बनाना बहुत चुनौती भरा होता है. जब तक सबका सहयोग न मिले, कोई योजना धरातल पर उतारना कठिन हो जाता है. इस फ्लाईओवर के लिए प्रयास रहा कि कम से कम आम लोगों की जमीन ली जाए. फ्लाईओवर के निर्माण के लिए योगदा सत्संग ने भी अपनी कुछ जमीन दी है. इस सहयोग के लिए सीएम हेमंत सोरेन ने आभार जताया. सीएम ने कहा कि हम सभी को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए. हम सभी मिलकर चीजें सुधार सकते हैं.

बयान देते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन. (वीडियो-ईटीवी भारत)

फ्लाईओवर की देखभाल सबकी जिम्मेदारी

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि पहाड़ी मंदिर में झंडा लगाने का हमलोगों ने परमिशन दिया था. आज उसकी वजह से पहाड़ी मंदिर खतरे में आ गया है. इसलिए कुछ भी करने से पहले वैज्ञानिक रूप से चीजों को समझना जरूरी है. आज यह फ्लाईओवर बना है. इसकी देखरेख करना सबकी जिम्मेदारी है. बिजली उपकरणों की चोरी नहीं होनी चाहिए.

कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन करते सीएम हेमंत सोरेन. (फोटो-ईटीवी भारत)

उन्होंने कहा कि रांची शहर में कई फ्लाई ओवर प्रस्तावित हैं. कांटाटोली फ्लाईओवर के विस्तारीकरण का काम चल रहा है. सिरमटोली चौक से जो फ्लाईओवर बन रहा है और वह रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर से गुजरेगा. बहुत जल्द उसकी सेवा मिलने लगेगी. गौरतलब है कि राजधानी रांची में करीब 224.94 करोड़ की लागत से बने इस नवनिर्मित कांटाटोली फ्लाईओवर की लंबाई 2240 मीटर और चौड़ाई 16.6 मीटर है.

कार्यक्रम में शामिल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व अन्य. (फोटो-ईटीवी भारत)

पर्यावरण को सुरक्षित रखने का आह्वान

इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने का आह्वान किया. सीएम ने कहा कि हर बड़ी सोसायटी में वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम लगाना होगा. हर योजना से पहले पर्यावरण का सर्वे जरूरी.

बयान देते केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ और रांची विधायक सीपी सिंह. (वीडियो-ईटीवी भारत)

विकास को लेकर विचारधारा एकः संजय सेठ

वहीं कार्यक्रम में शामिल रांची सांसद सह रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने सीएम से आग्रह किया कि राज्य के दूसरे बड़े शहरों में भी कचरा से सीबीजी बनाने के लिए संयंत्र का निर्माण हो. उन्होंने कहा कि हमारी विचारधारा अलग हो सकती है, लेकिन विकास को लेकर विचारधारा एक है. केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री और स्थानीय सांसद संजय सेठ ने फ्लाईओवर निर्माण पूर्ण होने पर खुशी जताते हुए कहा कि राज्य में विकास की गाड़ी तेज करने के लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग करने को तैयार है. न ही पैसे की कमी है और न ही मन की. लेकिन राज्य सरकार को योजना बनाकर भेजनी होगी.

योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन. (फोटो-ईटीवी भारत)

यातायात व्यवस्था होगी सुगमः सीपी सिंह

इस मौके पर रांची विधायक सीपी सिंह ने कहा कि कांटाटोली फ्लाईओवर बनने से सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ वाले इलाके में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने का काम करेगा. अभी और फ्लाईओवर बन रहे हैं उसके तैयार हो जाने से निश्चित रूप से लोगों की परेशानी दूर होगी.

फ्लाईओवर पर सरपट दौड़ती गाड़ियां. (फोटो-ईटीवी भारत)

इन 31 योजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन

बहु बाजार स्थित संत पॉल कैथेड्रल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कांटाटोली फ्लाईओवर के अलावे 3264 करोड़ की 31 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 2471.90 करोड़ की 27 योजनाओं का शिलान्यास किया. जिसके तहत कांटाटोली फ्लाईओवर, बिरसा चौक धुर्वा गोल चक्कर 4 लेन स्मार्ट पथ, कांके चौक- विनोद बिहारी चौक, गोल बिल्डिंग 8 लेन पथ धनबाद शामिल है.

कांटा टोली फ्लाईओवर (फोटो-ईटीवी भारत)

इन दो फ्लाईओवर की रखी आधारशिला

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सिरमटोली-कांटाटोली कनेक्टिंग फ्लाईओवर और सहजानंद चौक-कांके रोड फ्लाईओवर की आधारशिला रखी गई.सहजानंद चौक स्थित जज कॉलोनी के समीप से 4 लाइन एलिवेटेड पथ का निर्माण कार्य पर सरकार के द्वारा 430.75 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. वहीं सिरमटोली-कांटाटोली कनेक्टिंग फ्लाईओवर जिसकी कुल लंबाई 1.25 किलोमीटर है इस पर सरकार 77.35 करोड़ खर्च करेगी.

कार्यक्रम का उद्घाटन करते सीएम हेमंत सोरेन. (फोटो-ईटीवी भारत)

कार्यक्रम में ये भी थे मौजूद

कार्यक्रम में मंत्री बन्ना गुप्ता, राज्य सभा सांसद महुआ माजी, विधायक सीपी सिंह, विधायक राजेश कच्छप, विधायक कल्पना सोरेन समेत पथ निर्माण विभाग के अलावा संबंधित विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे. कार्यक्रम में सूडा के डायरेक्टर अमित कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

ये भी पढ़ें-

एक अक्टूबर से कांटाटोली फ्लाइओवर पर दौड़ेंगी गाड़ियां! सचिव का निर्देश, हर हाल में 30 सितंबर तक पूरा करें काम - Kantatoli flyover

लो आ गई तारीख! इस दिन से शुरू हो जाएगा रांची का पहला फ्लाईओवर, सीएम हेमंत सोरेन करेंगे उद्घाटन - KANTA TOLI FLYOVER

सिरमटोली-मेकॉन फ्लाईओवर निर्माण कार्य का सीएम ने किया निरीक्षण, कार्य की प्रगति से हुए अवगत - Sirmatoli Mecon Flyover

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details