उत्तराखंड

uttarakhand

प्रारंभिक शिक्षा विभाग को मिले 236 सहायक अध्यापक, सीएम धामी ने बांटे नियुक्ति पत्र - Assistant Teachers Recruitment

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 16, 2024, 7:01 PM IST

Uttarakhand Education Department, Appointment letter to assistant teachers सीएम धामी ने 473 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र सौंपे. इस दौरान सीएम धामी ने सभी सहायक अध्यापकों को बधाई दी. सीएम धामी ने कहा राज्य सरकार लगातार शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार कर रही है.

Uttarakhand Education Department
सीएम धामी ने बांटे नियुक्ति पत्र (फोटो क्रेडिट @pushkardhami)

देहरादून: प्रारंभिक शिक्षा विभाग के तहत पहले चरण की काउंसलिंग में चयनित 473 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी क्रम ने देहरादून स्तिथ शिक्षा निदेशालय में शुक्रवार को चयनित 236 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र प्रदान दिए गए. बाकी चयनित सहायक अध्यापकों को उनके संबंधित जिलों से नियुक्ति दी जा रही है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में शिक्षा के व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है.

सीएम धामी ने नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले सभी सहायक अध्यापकों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक की समाज में अहम भूमिका होती है. बच्चों के भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी उनके कंधों पर होती है. अच्छी शिक्षा से एक बच्चा देश और समाज के लिए अनमोल धरोहर साबित होता है. बेहतर शिक्षा जीवन का सबसे मजबूत आधार है. शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक और नवाचार हो रहे हैं. इन सभी नये शिक्षकों के आने से स्कूलों में शिक्षा के क्षेत्र में नई आशाएं जगेगीं.सीएम धामी ने कहा स्मार्ट क्लास, ई-लर्निंग और डिजिटल शिक्षा, शिक्षा के महत्वपूर्ण अंग बन चुके हैं. पिछले तीन सालो में राज्य सरकार की ओर से 16 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियों में सेवायोजित किया गया है.

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा प्रारंभिग शिक्षा में 2906 पदों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया चल रही है. इसके तहत पहले चरण में 473 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति मिली है. जिससे अब स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बेहतर हो गई है. जिन स्कूलों में दस से कम छात्र हैं, वहां एक शिक्षक रहेगा. जिन स्कूलों में 10 से ज्यादा छात्र हैं वहां दो शिक्षक, जिन स्कूलों में 40 से ज्यादा छात्र हैं वहां पर तीन शिक्षक, जिन स्कूलों में 70 से ज्यादा छात्र हैं वहां पर 4 और जिन स्कूलों में 100 से ज्यादा छात्र हैं वहां 5 शिक्षक तैनात किए जाएंगे. स्कूली शिक्षा में क्लास 1 से 12 तक त्रिस्तरीय व्यवस्था बनाई जा रही है.

पढ़ें-उत्तराखंड में 3000 बेसिक शिक्षकों की होगी भर्ती, 34 सहायक टीचरों को बांटे गए नियुक्ति पत्र - Teacher Recruitment in Uttarakhand

ABOUT THE AUTHOR

...view details