दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सीएम आतिशी ने कच्ची कॉलोनियों के लोगों को दी बड़ी राहत, बिजली कनेक्शन के लिए अब नहीं लेनी होगी NOC

दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को अब बिना किसी झंझट के बिजली कनेक्शन मिलेगा. मुख्यमंत्री आतिशी ने इसके लिए बड़ी राहत दी है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 10 hours ago

delhi news
मुख्यमंत्री आतिशी (ETV Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी सरकार ने कच्ची कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कच्ची कॉलोनी में पिछले एक साल से लोगों को बिजली कनेक्शन नहीं मिल रहा था. बिजली कनेक्शन के लिए लोगों से दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) का नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) मांगा जा रहा था. जिससे लोग परेशान थे. मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि अब दिल्ली की कच्ची कॉलोनी में रहने वाले लोगों को बिजली कनेक्शन लेने के लिए डीडीए के एनओसी की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने 1 अक्टूबर को ही दिल्ली की 101 वैध की गई कॉलोनी में बिजली कनेक्शन देने की मंजूरी दे दी थी.

आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 1731 कच्ची कालोनियां हैं. पहले इन कॉलोनी में विकास कार्य नहीं होते थे, लेकिन जब से दिल्ली में आदमी पार्टी की सरकार बनी है तब से पानी व सीवर लाइन डालने के साथ सड़कें बनाने का काम किया गया. लेकिन कच्ची कॉलोनियों में 1 साल से लोग बिजली कनेक्शन के लिए परेशान हैं. क्योकि भाजपा के अधीन काम करने वाली एजेंसी डीडीए का आदेश आया था कि डीडीए से एनओसी के बिना किसी को बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा.

सीएम ने कहा कि बिजली कनेक्शन के नाम पर रिश्वत ली जा रही थी. लोग मुझसे मिले थे और उन्होंने अपनी समस्याएं रखी थी. अब उन्हें एनओसी की बिना भी बिजली कनेक्शन मिलेगा. भाजपा की डीडीए परेशान नहीं कर पाएगी. इसके लिए डिस्कॉम को आदेश दे दिया गया है कि बिना एनओसी के बिजली मीटर सभी को दिया जाएगा.

दिल्ली में भूमिहीन व्यक्तियों को आवंटित भूमि व गैर-औद्योगिक क्षेत्र में चल रहे उद्योग, गोदाम, जेजे कॉलोनी जिसका दिल्ली के मास्टर प्लान 2021 में जिक्र है. डीडीए ने डिस्कॉम को नए बिजली कनेक्शन प्रदान करने की अनुमति दी है. ये अनुमति एक अक्टूबर को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देशों के बाद दी गई थी. इन कॉलोनियों में कनेक्शन मिलने से लाखों लोगों को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें:डीटीसी कर्मचारियों का प्रदर्शन आज, बसों के संचालन पर पड़ सकता है असर

ये भी पढ़ें:दिल्ली में वाहन मालिकों को जारी होगी डिजिटल आरसी!, सरकार कर रही विचार, जानिए फायदे

ABOUT THE AUTHOR

...view details