उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या में प्रार्थना सभा की आड़ में चल रहा था धर्म परिवर्तन का खेल, लोगों को दिया जाता था पैसे का लालच, दो गिरफ्तार

जिले के कई गांवों में प्रार्थना सभा का आयोजन कर किया जा रहा है धर्म परिवर्तन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

अयोध्या में धर्म परिवर्तन का खुलासा.
अयोध्या में धर्म परिवर्तन का खुलासा. (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या: जिले के पूराकलंदर थाना क्षेत्र सिड़हिर नरसिंहपुर गांव में ईसाई मिशनरी की प्रार्थना सभा की आड़ में धर्मांतरण कराने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इसमें एक महिला भी शामिल है. साथ ही मौके से धार्मिक पुस्तकें और अन्य पूजा सामग्री को बरामद किया है. दरअसल हिन्दू समाज के लोगों का प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था. यह काफी दिनों से चल रहा था. सूचना मिलने पर पूराकलंदर थाना प्रभारी देवेंद्र सिंह फोर्स के साथ पहुंचे तो धर्म परिवर्तन के इस खेल का खुलासा हो गया.

गांव में पुलिस ने प्रार्थना सभा में शामिल होने आए महिला और पुरुष सहित 8 लोगों को मौके से हिरासत लिया. जबकि वहीं ग्रामीणों के मुताबिक सैकड़ों लोग प्रार्थना सभा में थे. जब पुलिस पहुंची तो वहां हड़कंप मच गया और धर्म परिवर्तन में शामिल लोग मौके से भाग निकले. कुछ आसपास घरों में छिप गए. गांव वालों के मुताबिक प्रार्थना सभा में लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए लालच दिया जाता था. बाद में सीओ आशुतोष तिवारी भी घटनास्थल पर पहुंचे. वहीं जानकारी मिली तो बजरंज दल के कार्यकर्ता भी जमा हो गए.

वहीं पुलिस को मिली तहरीर में बताया गया है कि ईसाई मिशनरी के लोग प्रार्थना सभा में आने पर बीमारी और गरीबी मिटने का दावा करते थे. इसके साथ ही पचास हजार से लेकर पांच लाख रुपये देने का भी लालच दिया जाता था. क्षेत्र के कई गांवों में रविवार के ही दिन प्रार्थना सभा कर लोगों को धर्मान्तरण के लिए लालच देकर उकसाया जाता है. पुलिस ने 6 लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया है, जबकि शालीम और सैनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है.

यह भी पढ़ें : धर्म परिवर्तन के खेल को पुलिस ने रोका, राष्ट्रीय गो रक्षा वाहिनी की सूचना पर मारा छापा

ABOUT THE AUTHOR

...view details