राजस्थान

rajasthan

मुख्यमंत्री भजनलाल आज चित्तौड़गढ़ आएंगे, अनगढ़ बावजी में 1008 जोड़े पौधे लगाएंगे - Plantation in Chittorgarh by CM

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 18, 2024, 9:46 PM IST

Updated : Sep 19, 2024, 8:14 AM IST

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा गुरुवार को चित्तौड़गढ़ जिले के दौरे पर रहेंगे. वे भदेसर उपखण्ड के नरबदिया गांव के पास स्थित अनगढ़ बावजी तीर्थ स्थल पर वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेंगे. मुख्यमंत्री की यात्रा की तैयारियों के संबंध में सांसद सीपी जोशी ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया.

Plants  Rudrabhishek in Chittorgarh
मुख्यमंत्री की यात्रा की तैयारियों का जायजा लेते सांसद जोशी (Photo ETV Bharat Chittorgarh)

मुख्यमंत्री भजनलाल चित्तौड़गढ़ आएंगे (Video ETV Bharat Chittorgarh)

चित्तौड़गढ़:भदेसर उपखण्ड के नरबदिया गांव के पास स्थित अनगढ़ बावजी तीर्थ स्थल पर गुरुवार को वृहद पौधरोपण कार्यक्रम होगा. यहां मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 1008 पौधे लगाकर 'एक पौधा मां के नाम' अभियान की शुरुआत करेंगे. तैयारियों को लेकर बुधवार को जिला कलेक्टर, सांसद सीपी जोशी सहित अन्य अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर जायजा लिया.

इस संबंध में सांसद व भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सहित पांच केबिनेट मंत्री शामिल होंगे. वे सीएम के साथ धार्मिक अनुष्ठान के बाद अनगढ़ बावजी के प्रांगण में 1008 पौधे रोपेंगे. इसमें नीम, पीपल, बरगद जैसे दीर्घायु पौधों को पंचगव्य से तैयार गमलों सहित गड्ढों में रोपित किया जाएगा. उनके पास ही पानी से भरा मटका भी गाड़ा जाएगा, जिससे इन पौधों को सालभर पानी और खाद स्वत: ही मिलता रहेगा. पंचगव्य से बने गमलों के कारण जैविक कीटनाशक भी पौधों के विकास में सहायक होंगे. इन पौधों की देखरेख का काम कृषि विपणन विभाग के सेवानिवृत्त उप निदेशक विष्णु दत्त शर्मा करेंगे. सांसद ने बताया कि कार्यक्रम में इन पौधों की विधि से विधान पूजन के लिए विभिन्न गांवों से 1100 जोड़ों के भाग लेने का लक्ष्य रखा गया है.

पढ़ें: भाजपा सदस्यता महाअभियान, सीएम से लेकर अध्यक्ष तक जनसंपर्क में जुटे

आयोजन समितियों का गठन:इस मौके पर श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, पूर्व सदस्य भेरुलाल सोनी, पूर्व सरपंच हजारी दास वैष्णव, अर्जुन वैष्णव, सांवर ओझा सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे. सांसद ने बताया कि आयोजन को लेकर विभिन्न समितियों का गठन किया गया है तथा विधानसभा क्षेत्र व सम्पूर्ण चित्तौड़गढ़ जिला क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोगों को लाने के लिए कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है.

Last Updated : Sep 19, 2024, 8:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details