दिल्ली

delhi

द‍िल्‍ली व‍िधानसभा चुनाव की तैयार‍ियां में जुटा मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, मैनपावर डेटा तैयार करने को सब-नोडल अफसर न‍ियुक्‍त - Delhi Assembly Election 2025

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 11, 2024, 3:21 PM IST

दिल्ली का मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द‍िल्‍ली व‍िधानसभा चुनाव की तैयार‍ियों में जुट गया है. मैनपावर डेटा तैयार करने के लिए 12 सब-नोडल अफसर न‍ियुक्‍त किए गए हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली
मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली (Etv Bharat)

नई दिल्ली: आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर जहां राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हैं. वहीं, दिल्ली का मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय भी एक्शन मोड में आ गया है. सीईओ कार्यालय के निर्देशों के बाद अब सभी विभागों के स्टॉफ का डेटा तैयार करने की कवायद शुरू हो गई हैं. सभी विभागों की ओर से स्टॉफ की पूरी डिटेल अपडेट करने के ल‍िए अब हेडक्वार्टर समेत सभी जिलों के लिए सब-नोडल अफसरों की नियुक्ति की जा रही है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से पिछले दिनों एक ट्रेनिंग प्रोग्राम 'पोलिंग पार्टी पर्सनल इनफॉरमेशन सिस्टम' को लेकर क‍िया गया था. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में सीईओ कार्यालय की ओर से आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025 के लिए 'मैनपॉवर डेटा' को शामिल/अपडेट करने के लिए सभी विभागों को कहा गया था. इस कड़ी में दिल्ली सरकार के लेबर कमिश्नर कार्यालय की एडमिनिस्ट्रेटिव ब्रांच की ओर से एक ऑफिस ऑर्डर निकाला गया है ज‍िसमें सब-नोडल ऑफ‍िसर्स न‍ियुक्‍त क‍िए गए हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए गए विजेंद्र गुप्ता, इससे पहले भी निभा चुके हैं जिम्मेदारी

इस आदेश में हेड क्वार्टर और 11 जिलों के लिए अलग-अलग सब-नोडल ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं जोक‍ि 'मैनपॉवर डेटा' को शामिल करने से लेकर उसको अपडेट करने का काम करेंगे. यह पूरा मैनपॉवर डेटा अपडेट का काम सीईओ पोर्टल पर किया जाएगा. यह डेटा अपडेशन का काम आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025 के लिए होगा.

लेबर कमिश्नर कार्यालय के डेप्युटी लेबर कमिश्नर (एडमिन)/नोडल ऑफिसर व‍िजय चांदना की ओर से 7 अगस्त को ऑफिस ऑर्डर जारी क‍िया गया है जिसमें सभी 12 सब-नोडल ऑफि‍सरों की नियुक्ति करने के आदेश जारी किए गए हैं. इसमें इन सभी को कहा गया है कि एक तय समय सीमा के भीतर सभी अध‍िकार‍ियों को लिंक, यूजर आईडी और पासवर्ड आदि उपलब्ध करवा दिये जाएंगे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा चुनाव और वर्तमान हालात पर AAP नेताओं ने दो घंटे तक किया मंथन

अनिल कुमार (सेक्‍शन ऑफ‍िसर) एडमिन को हेड क्वार्टर से जुड़ी जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, डेप्युटी लेबर कमिश्नर तुकाराम लजे को ईस्ट, जॉइंट लेबर कमिश्नर एसके गुप्ता को वेस्ट, डेप्युटी लेबर कमिश्नर शशि भूषण को साउथ, डेप्युटी लेबर कमिश्नर एके बरौली को साउथ वेस्ट, जॉइंट लेबर कमिश्नर गुरमुख सिंह को नॉर्थ, जॉइंट लेबर कमिश्नर डॉ. रति सिंह फोगाट को नॉर्थ वेस्ट, डेप्युटी लेबर कमिश्नर वी के राव को नॉर्थ ईस्ट और शाहदरा, जॉइंट लेबर कमिश्नर यूके सिन्हा को साउथ ईस्ट, डेप्युटी लेबर कमिश्नर अरुण कुमार को सेंट्रल और डिप्टी लेबर कमिश्नर एच. एन. सिंह को नई दिल्ली ज‍िला के सब-नोडल ऑफिसर की जिम्मेदारी दी गई है. यह सभी अधिकारी विभाग के स्टाफ की पूरी डिटेल को सीईओ पोर्टल पर मैनपॉवर डेटा को अपडेट करेंगे.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस तरह की कवायद सभी विभागों में अब शुरू हो गई है. पोलिंग पार्टी पर्सनल इनफॉरमेशन सिस्टम को लेकर किए गए ट्रेनिंग प्रोग्राम में एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े हुए ब्रांचों के अधिकारियों ने शिरकत की थी. इसके बाद ऑफि‍सरों की ट्रेनिंग में मैनपॉवर डेटा को अपडेट करने को कहा गया था. बताया गया क‍ि जिन अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई जाती है, उससे पहले उन सभी स्टाफ का डेटा अपडेट किया जाता है. इसमें उसके मूल पते से लेकर उसकी विधानसभा और अन्य सभी की पूरी लेटेस्‍ट डिटेल शामिल होती है. इस डेटा के आधार पर जब उनकी चुनावी ड्यूटी लगायी जाती है तो वह संबंधित विधानसभा या चुनाव क्षेत्र से ताल्लुक ना रखते हों, इस सभी डेटा को वेरीफाई करने के बाद ही उनकी चुनावी ड्यूटी लगाई जाती है. इसके लिए ही चुनाव कार्यालय की ओर से इस डेटा को तैयार करने की कवायद शुरू कर दी गई है जोक‍ि संबंधित विभागों की ओर से पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: मनीष स‍िसोद‍िया ने बुलाई AAP नेताओं की मीटिंग, व‍िधानसभा चुनावों की तैयार‍ियों पर करेंगे बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details