छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर से नवा रायपुर के बीच नहीं चली मेमू ट्रेन, साल भर पहले 7 जुलाई को पीएम मोदी करने वाले थे श्रीगणेश - Chhattisgarh Memu train

रायपुर से नवा रायपुर के बीच अब तक मेमू ट्रेन नहीं चल पाई है. साल भर पहले 7 जुलाई को पीएम मोदी शुभारंभ करने वाले थे. हालांकि अब जल्द ही रायपुर से नवा रायपुर तक मेमू ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 4, 2024, 10:57 PM IST

Memu train did not run between Raipur and Nava Raipur
रायपुर से नवा रायपुर के बीच नहीं चली मेमू ट्रेन (ETV Bharat)

रायपुर: रायपुर से नया रायपुर के बीच मेमू ट्रेन 1 साल बाद भी नहीं चल सकी है. इस मेमू ट्रेन का राजधानी वासियों को बेसब्री से इंतजार है. यह ट्रेन कब शुरू होगी? इसे लेकर भी अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. रेलवे सूत्रों की मानें तो अभी भी इस ट्रेन के रुकने के लिए बनाया गया रेलवे स्टेशन का काम पूरा नहीं हो सका है. साथ ही रेलवे विभाग की ओर से भी इसे शुरू किए जाने को लेकर तारीख तय नहीं की गई है. हालांकि राज्य में नई सरकार बनने के बाद हुई तीन बैठकों में इस ट्रेन को लेकर चर्चा हुई है. यह बैठक रेलवे, राज्य सरकार और संबंधित विभाग की थी. संभावना जताई जा रही है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो दो तीन महीनों में ही रायपुर वासियों को नई मेमू ट्रेन की सौगात मिल जाएगी.

काम पूरा होने पर शुरू होगी मेमो ट्रेन: इस बीच रेलवे सूत्रों से यह भी सूचना आ रही है कि रायपुर से नया रायपुर के बीच बनाए गए रेलवे स्टेशन से संबंधित कुछ काम अभी भी पूर्ण नहीं हो सका है, क्योंकि जैसे ही यह काम पूरा होगा, उसके बाद एनआरडीए एनओसी जारी कर देगा. इसके बाद इस रूट पर मेमू ट्रेन दौड़ने लगेगी. अभी इस काम के पूरा होने को लेकर एनआरडीए की ओर से एनओसी जारी नहीं की गई है.

जल्द शुरू होगी मेमो ट्रेन:रेलवे प्रशासन का यह भी दावा है कि वह इस मेमू ट्रेन को शुरू किए जाने की पूरी तैयारी में है. लगातार बैठकों का दौर शुरू है. प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद से लेकर अब तक तीन बड़ी बैठक हो चुकी है, जिसमें रेलवे, राज्य सरकार सहित अन्य संबंधित विभाग के लोग शामिल रहे. अगर सब ठीक रहा तो आने वाले दो तीन महीनो में ही यह मेमो ट्रेन रायपुर से नया रायपुर के बीच पटरी पर दौड़ेगी.

2023 में होने वाली थी शुरू:जानकारी के मुताबिक रायपुर से नवा रायपुर के बीच 7 जुलाई 2023 से मेमू ट्रेन शुरू होनी थी. उस समय छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान पीएम मोदी रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 से मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुरू करने वाले थे, लेकिन किसी कारण यह ट्रेन शुरू नहीं हो सकी. हालांकि ट्रेन को शुरू किया जाने की जानकारी रेलवे या पीएमओ की ओर से नहीं दी गई थी. रेलवे सूत्र इस मेमू ट्रेन को 7 जुलाई 2023 को शुरू किए जाने की संभावना लगातार जाता रहे थे. इसकी तैयारी भी आनन फानन में रेल विभाग की ओर से किए जाने की जानकारी थी.

रायपुर से नवा रायपुर तक 6 स्टेशन बनाए गए:रेलवे ने करोड़ों की लागत से मंदिर हसौद से केंद्री तक पटरी बिछा दी है. मंदिर हसौद से नवा रायपुर तक कुल 21 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है. पटरी के दोनों तरफ आकर्षक ढंग से सजावट भी की गई है. हरियाली, पानी, गार्डन सहित अन्य सुविधाओं का भी ख्याल रखा गया है, जो यात्रियों के लिए सुखद सफर होगा. ट्रेन के शुरू हो जाने से यात्रियों को नई सुविधा मिलेगी. ट्रैक की जांच करने के लिए लगभग सवा साल पहले फरवरी 2023 में नवा रायपुर से मंदिर हसौद के बीच 120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन चलाकर ट्रैक की जांच भी की गई थी. जांच में ट्रैक सही मिलने पर टीम ने ट्रेन चलाने की अनुमति भी दे दी थी. रायपुर से नया रायपुर के बीच कुल 6 स्टेशन बनाए गए है, जिसमे मंदिर-हसौद, केंद्री,अटल नगर, उद्योग नगर, सीबीडी और मुक्तांगन रेलवे स्टेशन शामिल है. इनमें से उस दौरान महज दो रेलवे स्टेशन मंदिर-हसौद और केंद्री रेलवे स्टेशन का ही काम पूरा हो सका था, बाकी के चार स्टेशन का काम अधूरा था.

रायपुर वासियों को मिलेगी सुविधा: केंद्रीय स्टेशन से यात्री उतरकर मंत्रालय, पुलिस मुख्यालय सहित अन्य जगह आसानी से आ जा सकते थे. नवा रायपुर में मुख्यमंत्री निवास, राजभवन, मंत्रालय, पुलिस मुख्यालय सहित ज्यादातर विभागों के मुख्यालय शिफ्ट हो गए हैं. विभागीय काम के लिए लोगों को अक्सर नवा रायपुर जाना पड़ता है. ऐसे में रायपुर से नया रायपुर के बीच यदि मेमो ट्रेन शुरू होती है, तो वह राजधानी वासियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी.

Naya Raipur MEMU Train: मेमू ट्रेन शुरू होने से रायपुर सहित नया रायपुर के लोगों को मिलेगी बड़ी सुविधा, विभागीय कार्यालय पहुंचना होगा आसान
पैसेंजर और मेमू ट्रेनों में रेलवे वसूल रहा दोगुना किराया, कोरोनाकाल से मची लूट नहीं हुई खत्म !
PM Modi Chhattisgarh Visit: पीएम मोदी रायपुर वासियों को देंगे मेमू ट्रेन की सौगात, 8 सालों से था इंतजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details