हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चिंतपूर्णी में धूमधाम से हुआ चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ, माता के जयकारों से गूंजा मंदिर क्षेत्र - Navaratra 2024

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Apr 9, 2024, 2:30 PM IST

नवरात्र के पहले दिन उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी के मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा हैं. श्रद्धालु मां एक झलक पाने के लेकर खासे उत्साहित दिखें. इस दौरान माता मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया था.

CHAITRA NAVRATRI FAIR 2024
चिंतपूर्णी में धूमधाम से हुआ चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ

ऊना:उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी के मंदिर में मंगलवार को चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ वर्ष प्रतिपदा के अवसर पर धूमधाम से किया गया. चैत्र नवरात्र मेले के लिए माता के मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. सुबह सवेरे माता की पूजा अर्चना और हवन यज्ञ के साथ चैत्र नवरात्र मेले का आरंभ हुआ. वहीं सुबह से ही माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगना शुरू हो गई थी.

वहीं सुबह से ही माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगना शुरू हो गई थी. हजारों श्रद्धालुओं ने माता की पावन पिंडी के दर्शन करते हुए मंदिर में शीश नवाया. मंदिर न्यास व जिला प्रशासन की तरफ से मेले को लेकर पुख्ता तैयारियां की गई हैं. वहीं श्रद्धालुओं की हर सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ मंगलवार सुबह धूमधाम से किया गया. 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्र मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. मंलवार सुबह विधिवत पूजा अर्चना और हवन यज्ञ के साथ मां चिंतपूर्णी के मंदिर में नवरात्रों का आगाज हुआ.

नवरात्र मेले के लिए माता के मंदिर को देश विदेश से आए रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों के साथ भव्य स्वरूप से सजाया गया है. चैत्र नवरात्र मेले के पहले ही दिन सैंकड़ो की तादाद में देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने माता चिंतपूर्णी की पवित्र पिंडी के दर्शन किए और पूजा अर्चना कर शीश निवाया. चैत्र नवरात्र मेले के दौरान जिला प्रशासन और मंदिर न्यास द्वारा श्रद्धालुओं को मुलभुत सुविधाओं के साथ साथ सुरक्षा की दृष्टि से भी विशेष प्रबंध किए गए है. नौ दिनों तक चलने वाले इस मेले के लिए एसडीएम अंब को मेला अधिकारी जबकि डीएसपी अंब को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है.

चिंतपूर्णी मंदिर के पुजारी संदीप कालिया ने माता के सभी श्रद्धालुओं को चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की. उन्होंने बताया कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से चैत्र नवरात्र शुरू होते है और इसी दिन हिन्दू नववर्ष मनाया जाता है. पुजारी संदीप कालिया ने बताया कि आज मेला शुरू होने के साथ ही दूरदराज से श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए हैं. उन्होंने कहा कि माता चिंतपूर्णी के दरबार में सच्चे मन से मांगी गई सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.


ये भी पढ़ें:9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ, इस दौरान भक्त रखे कुछ खास बातों का ख्याल

ABOUT THE AUTHOR

...view details