राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: CET सीनियर सेकेंडरी लेवल का हुआ आगाज, परीक्षा में डमी कैंडिडेट्स को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम

प्रदेशभर के 28 जिलों में आज से 24 अक्टूबर तक सीनियर सेकेंडरी लेवल का आयोजन कराया जा रहा है.

सीनियर सेकेंडरी लेवल
सीनियर सेकेंडरी लेवल (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

जयपुर.प्रदेश के विभिन्न विभागों में 12 भर्ती के लिए आयोजित समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी लेवल) का मंगलवार को आगाज हुआ. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित इस पात्रता परीक्षा में तीन दिन 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे. परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को राजधानी के 150 परीक्षा केंद्रों पर लगभग एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं. अभ्यर्थियों में परीक्षा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला. हालांकि कुछ परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की फोटो आईडी लेटेस्ट फोटो से मिलान नहीं होने के चलते अभ्यर्थियों पर सवाल उठे, जिन्हें दूसरे दस्तावेज जांचने के बाद परीक्षा कक्ष में एंट्री दी गई.

समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी लेवल) 2024 के लिए प्रदेश भर में 28 जिलों में 5 हजार 886 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जहां निर्धारित समय पर परीक्षा का आयोजन हुआ. जयपुर में रथखाना स्कूल परीक्षा केंद्र अधीक्षक सपना जैन ने बताया कि सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल का आयोजन कराया जा रहा है. इसके लिए विभाग की ओर से काफी ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है. 12th पास एलिजिबिलिटी होने के कारण इस पात्रता परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या बहुत ज्यादा है. अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र, लेटेस्ट फोटो, ट्रांसपेरेंट बॉल पेन और अपडेटेड फोटो आईडी के अलावा अन्य किसी सामग्री के साथ एंट्री की अनुमति नहीं दी गई है. इसके अलावा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से सुनिश्चित किए गए ड्रेस कोड को भी जांचने के बाद ही अभ्यार्थियों को परीक्षा पक्ष में बैठने की अनुमति दी गई. उन्होंने बताया कि एक परीक्षा कक्षा में 24 अभ्यर्थियों को बैठाया जा रहा है. जहां दो वीक्षक निगरानी रखेंगे. वहीं ओएमआर शीट में प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्प दिए गए हैं, इनमें से किसी भी एक को भरना अनिवार्य किया गया है. इसके लिए अभ्यर्थियों को 10 मिनट का समय भी दिया जाएगा.

CET सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

पढ़ें: Rajasthan: CET 2024 परीक्षा आज से, 18 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आजमाएंगे भाग्य

वहीं, ब्रह्मपुरी स्कूल परीक्षा केंद्र उपाधीक्षक मोनिका शर्मा ने बताया कि तीन से चार वीक्षक की जांच में ड्यूटी लगा रखी है. जो किसी भी तरह के फोटो युक्त पहचान पत्र से अभ्यर्थियों को वेरीफाई करके ही परीक्षा कक्ष में भेज रहे हैं. यदि यहां जांच में कोई छूट भी जाता है, तो परीक्षा कक्ष में हैंडराइटिंग लेकर वेरीफाई किया जाता है कि कोई फर्जी या डमी कैंडिडेट तो परीक्षा में नहीं बैठा. उन्होंने बताया कि आधार कार्ड को ऑथेंटिक दस्तावेज माना है. लेकिन कई अभ्यर्थियों की आईडी अपडेटेड नहीं है, उसे दूसरे डॉक्यूमेंट और कुछ प्रश्न पूछ कर वेरीफाई करने के बाद ये सुनिश्चित किया जाता है कि अभ्यर्थी सही है. इस दौरान मुख्य द्वार से ही वीडियोग्राफी कराई जा रही है. परीक्षा केंद्र के द्वार अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा समय से ठीक 1 घंटे पहले बंद कर दिए गए और उसी के बाद एग्जाम सेंटर पर पेपर आए हैं. ताकि किसी तरह पेपर लीक की समस्या ना आए. इस पूरे प्रोसेसिंग की भी वीडियोग्राफी कराई गई है.

आपको बता दें कि समान पात्रता परीक्षा में 40% से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही 12 पदों पर अलग-अलग आयोजित होने वाली मुख्य भर्ती परीक्षा के लिए पात्र होंगे. जिनका नोटिफिकेशन समय-समय पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जारी कर दिया जाएगा. हालांकि बोर्ड की ओर से परीक्षा कैलेंडर पूर्व में जारी किया जा चुका है.

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details