मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

LPG से लेकर बिजली बिल तक, एक नवंबर से बदल रहे 8 नियम, तत्काल बजट का लगा लें हिसाब किताब

1 नवंबर से 8 बड़े नियम बदलने वाले हैं. गैस सिलेंडर से लेकर बिजली के बिल पर बड़े बदलाव किए गए हैं. जानिये नए नियम.

central govt new rules 1 November
एक नवंबर से बदल रहे 8 नियम (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Central Govt New Rules 1 November:आने वाला नवंबर लोगों की जेब पर काफा असर डालने वाला है. क्योंकि कुछ नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. जिनमें बिजली बिल से लेकर LPG गैस सिलेंडर की महंगाई तक शामिल हैं. आइए जानते हैं बेहतर कौन से 8 नए नियम है जो आपकी जिंदगी पर भी प्रभाव छोड़ने वाले हैं.

बढ़ने वाली है LPG गैस की कीमत
यह सभी को पता है कि हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है और इस बार भी एक नवंबर को गैस सिलेंडर की नई दरें लागू होने वाली हैं. इस बार सरकार ने LPG गैस सिलेंडर पर 48 रुपये की वृद्धि की है. लेकिन कीमतों की यह बढ़त सिर्फ कामर्शियल LPG गैस सिलेंडर पर ही लागू होगी. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर पर अब तक किसी तरह की कोई वृद्धि की खबर नहीं आयी है. लेकिन कामर्शियल सिलेंडर महंगा होने से बड़े रेस्त्रां से लेकर छोटी रेहड़ी तक के संचालकों पर असर जरूर पड़ेगा.

बिजली बिल की अनदेखी पर लगेगा जुर्माना
देश भर में बिजली की बढ़ी दरों से तो सभी परेशान हैं और अब एक और नया नियम लोगों पर आर्थिक बोझ डाल सकता है. आने वाले एक नवंबर से बिजली बिल जमा करने के नियमों में भी बदलाव किया गया है. अब समय पर बिल जमा न करने पर अतिरिक्त जुर्माना भी भरना पड़ सकता है, जो कि आम उपभोक्ता के लिए सीधे तौर पर यह पर असर डालेगा.

ऑनलाइन होंगे मुफ्त गैस कनेक्शन के आवेदन
भारत सरकार की ओर से मुफ्त गैस कनेक्शन की योजना को भी बदला जा रहा है. एक नवंबर से गैस कनेक्शन के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाएगी यानी अब यदि किसी हितग्राही को गैस का फ्री कनेक्शन चाहिए तो उसे ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा. इसके साथ ही पात्रता संबंधी नियम भी कड़े कर दिए गए हैं. ताकि नियमों का फायदा उठाकर या फेरबदल कर कोई अपात्र इस योजना का लाभ ना ले सके.

लागू होंगी GST की नई दरें
भारत सरकार ने कई चीजों पर GST की दर कम करने का फैसला लिया है. करीब 100 से अधिक चीजों पर एक नवंबर से GST की नई दरें लागू हो जाएंगी. यानी कई चीजों पर पहले की अपेक्षा कम GST लिया जाएगा. जिसका सीधा असर आम लोगों पर भी होगा. क्योंकि उन्हें GST के रूप में लगने वाले टैक्स में राहत मिलेगी.

घट सकती हैं पेट्रोल की कीमतें
अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में आयी कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद यह उम्मीद की जा रही है कि एक नवंबर के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी कटौती हो सकती है. क्योंकि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय भारत के अनुसार ही भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय होती हैं. ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने का फायदा कहीं न कहीं आम उपभोक्ता को भी मिल सकता है.

सस्ती होगी हवाई यात्रा
भारत में ट्रांसपोर्टेशन को लेकर जिस तरह कदम बढ़ाएं जा रहे हैं. लोगों का रुझान रेल यात्रा से लेकर हवाई यात्रा तट पर बढ़ता जा रहा है. लगातार हो रहे हवाई कनेक्टिविटी के विस्तार से फ्लाइट में सफर करने वालों की संख्या भी बढ़ी है और अब फ्लाइट का किराया भी कम होगा. क्योंकि एक नवंबर तक जेट फ्यूल ये कीमतें कम हो सकती है जिसके चलते हवाई यात्रा के किराये में अभी कमी आना संभव है.

Also Read:

फास्टैग यूजर्स को RBI ने दी खुशखबरी, नियमों को बदला, मध्य प्रदेश में टोल नाकों पर बैलेंस खत्म होते ही होगा ऑटोमैटिक रिचार्ज

आज 1 अप्रैल से फास्टैग, EPFO के बदल रहे नियम, आधार-पैन लिंक नहीं, तो देना होगा इतना जुर्मान

कम होगा बीमा प्रीमियम
हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस यानी स्वास्थ्य एवं जीवन बीमा पर लगने वाला प्रीमियम एक नवंबर से कम होने जा रहा है. क्योंकि सरकार द्वारा हेल्थ और जीवन बीमा पर लगने वाली GST की दरों में भी कटौती करने पर विचार किया जा रहा है. जिसका मतलब है ये जो उपभोक्ता जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा कराते हैं उन्हें प्रीमियम राशि में राहत मिल सकती है.

बैंक खाते से लिंक कराना होगा आधार
वैसे तो RBI की गाइडलाइंस के बाद से ही सभी बैंकों में खाताधारकों को अपना आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक कराना अनिवार्य किया जा चुका है. लेकिन आज भी कई ऐसे खाता धारक हैं जो अब तक अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करा पाए हैं. ऐसे में अब नवंबर के महीने में सभी खाताधारकों को अपने आधार बैंक खातों से लिंक कराना अनिवार्य होगा. जिससे बैंक खातों में आने वाली किसी भी प्रकार की सब्सिडी या सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ की राशि खाते में पहुंचे और ऐसा न कराने वालों के खाते भी एक नवंबर से निष्क्रिय हो सकते हैं.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details