उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UPPCS-प्री और RO-ARO परीक्षा को लेकर सड़क पर उतरे अभ्यर्थी; बोले- एक परीक्षा 2 दिन ना कराएं

UPPCS RO-ARO Exam Schedule: यूपी की 2 बड़ी परीक्षाओं को एक ही महीने में और 2-2 दिन कराने का विरोध कर रहे अभ्यर्थी.

Etv Bharat
प्रयागराज में यूपी लोक सेवा आयोग के बाहर प्रदर्शन करते युवा. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 21, 2024, 3:17 PM IST

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस और आरओ-एआरओ परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी सड़क पर उतर आए हैं. यूपी लोक सेवा आयोग के बाहर सोमवार को सैकड़ों अभ्यर्थी जमा हो गए और सड़क पर जाम लगा दिया. इनकी मांग दी थी एक परीक्षा को एक ही दिन कराया जाए. जबकि आरओ-एआरओ की परीक्षा का प्रस्तावित शेड्यूल दो दिन का रखा गया है. इसके अलावा एक ही महीने में 2 बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं न कराई जाएं.

वन डे वन शिफ्ट और नो नॉर्मलाइजेशन की मांग को लेकर प्रतियोगी छात्र यूपी लोकसेवा आयोग के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. यूपी लोकसेवा आयोग की तरफ से पीसीएस प्री भर्ती परीक्षा दिसम्बर के मध्य में करवाने की योजना है, जबकि आरओ-एआरओ की भर्ती परीक्षा 22 और 23 दिसम्बर को होना प्रस्तावित है. अभ्यर्थियों की मांग है कि ये दो दिन में होने वाली परीक्षा को एक ही दिन में कराया जाए.

प्रयागराज में यूपी लोक सेवा आयोग के बाहर प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने बताई पूरी बात. (Video Credit; ETV Bharat)

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए हजारों युवा प्रयागराज में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. सोमवार को बड़ी संख्या में प्रतोयोगी छात्र यूपी लोकसेवा आयोग के बाहर पहुंच गए और अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. आयोग के गेट पर धरना प्रदर्शन करते हुए पीसीएस 2024 और आरओ-एआरओ 2023 की रद हुई परीक्षा को एक ही महीने में नहीं कराने की मांग की.

प्रतोयोगी छात्रों की मांग है कि भर्ती परीक्षा में पूरी पारदर्शिता रखने के लिए परीक्षा दो दिन की जगह एक ही दिन में अयोजित होनी चाहिए. विरोध प्रदर्शन कर रहे इन छात्रों की मांग है कि यूपी लोकसेवा आयोग की सबसे बड़ी पीसीएस जैसी और सबसे ज्यादा आवेदकों वाली आरओ-एआरओ जैसी महत्वपूर्ण परीक्षा दो-दो दिन में आयोजित होगी तो नॉर्मलाइजेशन (मानकीकरण) लागू किया जाएगा जिसका खामियाजा छात्रों को ही भुगतना पड़ेगा.

दिसम्बर मध्य में प्रस्तावित है पीसीएस 2024 परीक्षा:यूपी लोक सेवा आयोग की पीएसएस प्री 2024 भर्ती परीक्षा 27 अक्टूबर को होने वाली थी, जिसे यूपी लोकसेवा आयोग ने स्थगित कर दिया है. पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को निरस्त करने के साथ ही उसकी संभावित तिथि दिसम्बर के मध्य में घोषित कर दी गई है. इसी के साथ समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 का आयोजन 22-23 दिसम्बर को होने की संभावना है.

इन्ही परीक्षा को दो दिन में अलग-अलग पालियों में करवाने की योजना आयोग बना रहा है, जिसकी भनक लग जाने के बाद से प्रतियोगी छात्र लगातार आंदोलन करके इन दोनों परीक्षाओं को एक दिन में करवाने की मांग कर रहे हैं. सोमवार को इसी मांग को लेकर प्रतियोगी छात्रों ने आयोग का घेराव कर लिया है और आयोग के गेट के बाहर धरने पर बैठकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

पहले जैसी व्यवस्था की तरह ही परीक्षा करवाने की मांग:यूपी लोक सेवा आयोग के बाहर सड़क पर बैठकर विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रतियोगी छात्रों की मांग है कि एक ही भर्ती परीक्षा को दो अलग-अलग दिन करवाया जाएगा तो यूपी आयोग को वहां नॉर्मलाइजेशन सिस्टम (मानकीकरण) लागू करना पड़ेगा, जिससे धांधली करने का ज्यादा मौका मिलेगा. छात्रों की मांग है कि आयोग पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा को दो दिन की जगह एक ही दिन में एक शिफ्ट में पहले की व्यवस्था के तहत करवाए.

फरवरी में निरस्त हुई थी आरओ-एआरओ परीक्षा:बता दें कि 8 महीने पहले 11 फरवरी को समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी 2023 की भर्ती परीक्षा के दौरान पेपर लीक हो गया था. जिसके बाद छात्रों के आंदोलन के कारण भर्ती परीक्षा को निरस्त करना पड़ा था. इसके साथ ही पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा को भी बाद में टाल दिया गया था.

इसको करवाने के लिए अब यूपी लोकसेवा आयोग की तरफ से 7 और 8 दिसम्बर की तारीख तय बताई जा रही है. दो दिन में पीसीएस की भर्ती परीक्षा करवाने को लेकर प्रतियोगी छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया है. इसी तरह से समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी 2023 की भर्ती परीक्षा को 22 और 23 दिसंबर को कराए जाने की तैयारी है, जिसका छात्र विरोध कर रहे हैं. पीसीएस 2024 की प्री परीक्षा में शामिल होने के लिए 5 लाख 76 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जबकि आरओ व एआरओ भर्ती परीक्षा 2023 में 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

ये भी पढ़ेंःयूपी की दो बड़ी परीक्षाएं UPPCS-प्री और RO-ARO दिसंबर में, शेड्यूल को लेकर छात्रों में नाराजगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details