छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आपको भी चाहिए पीएम जनमन योजना का लाभ तो पहुंचें इस शिविर में, कहीं देर न हो जाए - PM Janman Yojana Campaign launched

राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र यानि बैगाओं को सरकारी योजनाओं से जोड़ने का अभियान शुरु हो चुका है. पीएम जनमन योजना के तहत 13 पंचायतों में शिविर लगाकर लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने की मुहिम शुरु हो चुकी है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 10, 2024, 5:08 PM IST

Updated : Jun 10, 2024, 10:58 PM IST

PM Janman Yojana
बैगा परिवारों के लिए चलाया गया अभियान (ETV Bharat)

गौरेला पेण्ड्रा मरवाही:गरीबों और पिछड़ों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए पीएम मोदी ने जनमन योजना की शुरुआत की है. सरकार की तमाम कवायदों के बाद भी कुछ लोग इस सुविधा से अभी भी महरुम हैं. जो लोग जनमन योजना से जुड़ने में रह गए हैं उनको जोड़ने का अभियान शुरु किया गया है. अभियान उन ग्राम पंचायतों में शुरु किया गया है जहां बड़ी संख्या में बैगा जनजाति के लोग रहते हैं. जो लोग पीएम जनमन योजना से नहीं जुड़ पाए हैं उनको जोड़ने का काम इन शिविरों के माध्यम से किया जाएगा. शिविर 10 जून से शुरु हो गया है और ये 3 जुलाई तक चलेगा.

जनमन योजना से जुड़वाएं अपना नाम: प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने के लिए गौरेला विकासखण्ड में शिविर लग चुका है. बैगा बाहुल 13 ग्राम पंचायतों में 10 जून से 3 जुलाई तक अलग-अलग तारीखों में सुबह 10 बजे से शाम 5ः30 बजे तक विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है.कलेक्टर लीना कमलेश मंडावी के निर्देशानुसार ''विशेष रूप से कमजोर एवं पिछड़ी जनजाति समूहों (पीवीटीजी) की समाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार लाना इसका मुख्य उद्देश्य है. योजना के तहत सामुदायिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार और सामाजिक एवं आर्थिक स्तर में सुधार लाकर जीवन स्तर को उठाना मुख्य उद्देश्य है.''

''पीएम जनमन योजना के तहत शत-प्रतिशत बैगा परिवारों के आधार कार्ड, राशनकार्ड, मनरेगा जॉबकार्ड, प्रधानमंत्री आवास, विद्युत कनेक्शन, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हर घर नल जल, वन अधिकार पत्र, वोटर आईडी, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा दिया जाएगा.'' - केपी तेन्दुलकर, जिला पंचायत के परियोजना निदेशक

कहां कहां लगने वाला है जनमन शिविर: जनमन योजना में अपना नाम जुड़वाने और उसका लाभ लेने के लिए कई पंचायतों में शिविर लग रहा है. आज 10 जून को ग्राम पंचायत चुकतीपानी में, 12 जून को ग्राम पंचायत केंवची के बैगापारा में, 13 जून को ग्राम पंचायत आमाडोब में शिविर लगेगा.14 जून को ग्राम पंचायत देवरगांव के डोंगरीटोला में, 19 जून को ग्राम पंचायत धनौली में, 20 जून को ग्राम पंचायत पंडरीपानी के जोराडोंगरी में शिविर लगने वाला है. 21 जून को ग्राम पंचायत पीपरखुटी में, 24 जून को ग्राम पंचायत ठाढ़पथरा के सिद्धबाबा में, 26 जून को ग्राम पंचायत पकरिया के चिकनियापारा में शिविर लगेगा. 27 जून को ग्राम पंचायत साल्हेघोरी के उपरपारा में, 28 जून को ग्राम पंचायत डाहीबहरा के सरईपानी में लगने वाला है. 1 जुलाई को ग्राम पंचायत अंधियारखोह के सेमरहा में और 3 जुलाई को ग्राम पंचायत गोरखपुर के तलवाटोला में शिविर लगेगा.

सरगुजा में होगी जनमन योजना के तहत विशेष ग्राम सभा की बैठक, इसके अधिकार जानकर रह जाएंगे आप दंग
जशपुर की पहाड़ी कोरवा महिला मनकुंवारी बाई से पीएम मोदी का सीधा संवाद , सरकारी योजनाओं का लिया फीडबैक
छत्तीसगढ़ के आदिवासी PVTG परिवारों के लिए पीएम जनमन योजना, कितनी फायदेमंद जानिए ?
Last Updated : Jun 10, 2024, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details