छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धनतेरस में धातु खरीदना माना गया है शुभ, सर्राफा व्यापारियों अच्छे कारोबार की उम्मीद

दिवाली से पहले धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा.इस दिन धातु खरीदना शुभ माना जाता है.

Dhanteras 2024
धनतेरस में धातु खरीदना माना गया है शुभ (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

रायपुर:रायपुर सहित पूरे देश में मंगलवार को धनतेरस का पावन पर्व मनाया जाएगा. धनतेरस पर लोग घर में नई चीजें लाते हैं.इस दिन मुख्य तौर पर सोना और चांदी की भी खूब खरीदी होती है. लेकिन बजट के कारण कई लोग सिर्फ चांदी ही खरीदना पसंद करते हैं. क्योंकि चांदी एक शुभ धातु मानी जाती है. इसलिए धनतेरस के दिन चांदी खरीदना शुभ माना जाता है.

लक्ष्मी को प्रिय है चांदी :धनतेरस में सर्राफा बाजार में चांदी की डिमांड भी बढ़ जाती है. भले ही चांदी के दाम बढ़ गए हो लेकिन लोग अपने बजट के आधार पर छोटी या बड़ी चांदी के सिक्के या फिर मूर्तियों की खरीदी करते हैं. चांदी लक्ष्मी जी की प्रिय धातु मानी गई है. इस वजह से बाजार में इसकी डिमांड धनतेरस में ज्यादा होती है. सराफा व्यापारी लक्ष्मी नारायण लाहोटी ने बताया कि धनतेरस में सबसे अधिक बिकने वाली चांदी की चीजों में मूर्ति, चांदी के सिक्के, चांदी के बर्तन, अष्ट लक्ष्मी के लोटे, अष्ट लक्ष्मी की मूर्तियों के साथ पूजा पाठ का सामान भी खूब बिकता है.

धनतेरस में धातु खरीदना माना गया है शुभ (ETV Bharat Chhattisgarh)

अष्टलक्ष्मी के सिक्के 10 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक की डिमांड ग्राहक करते हैं. इसी तरह चांदी की मूर्तियों में 10 ग्राम से लेकर डेढ़ किलोग्राम वजन तक की मूर्तियां लोग धनतेरस में खरीदते हैं.चांदी शुद्ध और पवित्र धातु होने के कारण इसकी खरीदी धनतेरस में होती है. चांदी अपने सफेद या धवल कलर के कारण जानी जाती है. चांदी को लक्ष्मी जी का प्रिय धातु माना गया है. इस वजह से भी इसकी डिमांड धनतेरस में रहती है-लक्ष्मी नारायण लाहोटी, सर्राफा व्यापारी

कब है धनतेरस ?:पंचांग के मुताबिक धनतेरस का पावन पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर यानी मंगलवार को मनाई जाएगी. सुबह 10:31 पर शुरू होगी इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 30 अक्टूबर को दोपहर सवा एक बजे पर होगा. धनतेरस के दिन बर्तन सोना चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन भगवान कुबेर भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी जी की पूजा आराधना की जाती है. धनतेरस का पर्व हिंदू धर्म में सबसे प्रमुख त्योहार के रूप में मनाया जाता है.



धनतेरस पर पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ को गिफ्ट, इस शहर के लोगों को होगा बड़ा फायदा

महतारी वंदन का दिवाली गिफ्ट, 70 लाख महिलाओं को मिला तोहफा, धनतेरस से ठीक पहले खाते में आए रुपये

मनेंद्रगढ़ में आंखों की बीमारी का कहर, कई लोग हो रहे अंधे, स्वास्थ्य विभाग ने ग्लूकोमा का किया दावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details