मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गांव का भांजा बनकर लगाया करोड़ों का चूना, किसानों से बड़े पैमाने मक्का खरीद कर भागा - Burhanpur 29 Farmers Cheated

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 25, 2024, 5:38 PM IST

बुरहानपुर में व्यापारी के प्रतिनिधि ने खुद को गांव का भांजा बताकर गांव के 29 किसानों से साढ़े तीन करोड़ का मक्का खरीदकर बिना पैसा दिए फरार हो गया. किसानों ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया है.

Burhanpur 29 Farmers Cheated
व्यापारी ने कि साढ़े तीन करोड़ की धोखाधड़ी (ETV Bharat)

बुरहानपुर: जिले में किसानों के साथ साढ़े तीन करोड़ की ठगी का मामला सामने आया है. महाराष्ट्र के एक व्यापारी का प्रतिनिधि गांव में भांजा बनकर आया और गांव वालों को विश्वास में लेकर 29 किसानों से मक्का की 3.50 करोड़ की फसल उधार में खरीदकर फरार हो गया. ठगी के शिकार किसानों ने मामले की सूचना पुलिस को दे दी है. पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. इसके अलावा भोपाल मंडी बोर्ड द्वारा मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है.

आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज (ETV Bharat)

गांव वालों का भांजा बनकर किसानों को ठगा

मामला बुरहानपुर में महाराष्ट्र की सीमा से सटे शाहपुर थाना क्षेत्र के फोपनार गांव का है. जितेन्द्र नाम का एक व्यक्ति इस गांव में आकर अपने आप को महाराष्ट्र के मलकापुर के अनाज व्यापारी के प्रतिनिधि और गांव का भांजा बताकर किसानों की फसल खरीदना चाहा. उसने सबसे पहले गांव का भांजा बनकर किसानों को विश्वास में लिया. इसके बाद उसने किसानों को फसल का अच्छा दाम देने की बात कहकर मक्का खरीदना शुरू कर दिया. उसने गांव के 29 किसानों से साढ़े तीन करोड़ की मक्के की खरीदारी कर ली.

किसानों का पैसा दिए बगैर हुआ फरार

व्यापारी ने खरीदारी के बाद पैसे देने की बात कही, गांव का रिश्तेदार होने के नाते गांव वालों ने उसपर विश्वास भी कर लिया, लेकिन वह खरीदारी के बाद पैसा दिए बगैर फरार हो गया. किसानों ने मलकापुर वाले व्यापारी और खरीदारी करने वाले प्रतिनिधि से पैसे की मांग की तो उन्होंने पैसे देने से मना कर दिया. किसानों ने अपना पैसा फंसते देख मामले की शिकायत शाहपुर थाने में और जिला प्रशासन से उसकी शिकायत की. इंदौर संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने मामले को गंभीरता से लेते हुए व्यापारी और प्रतिनिधि के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया. पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी के आरोप में दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

यह भी पढ़ें:

शादी व जॉब के फर्जी विज्ञापन से सावधान! ठगी के शिकार 7 लोग पहुंचे पुलिस के पास, सुनाई आपबीती

मूर्ति बेचने के नाम पर ठगी, नकली नोट और हथियारों की तस्करी, 'टनल मैन' सद्दाम लश्कर के कई 'कारनामे' उजागर

आरोपियों की तलाश कर रही पुलिस

शाहपुर पुलिस ने दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी की प्रयास तेज कर दिए हैं, साथ ही मंडी बोर्ड भोपाल को दल गठित कर पूरे मामले की जांच करने और जांच में मंडी प्रशासन की लापरवाही उजागर होने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं. किसानों के वकील राजेंद्र महाजन ने मामले को उठाने के लिए मीडिया का धन्यवाद दिया. पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार पाटीदार ने बताया कि, 'शाहपुर थाना क्षेत्र के 29 किसानों की शिकायत के बाद धोखाधड़ी मामले में पुलिस ने तुरंत एक्शन लिया है. पुलिस ने धारा 420, 406, 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है. आरोपियों की तलाश में पुलिस की एक टीम को महाराष्ट्र रवाना कर दिया गया है. तलाश तेज की गई है. आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details