राजस्थान

rajasthan

भारी बरसात से उफान पर बूंदी की नदियां व तालाब, घरों में घुसा पानी, बाइक के साथ बहे युवक को ग्रामीणों ने बचाया - Heavy Rain in Bundi

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 4, 2024, 4:35 PM IST

बूंदी में पिछले दो दिनों से भारी बरसात का दौर जारी है. इस बीच जिले में कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए. भारी बरसात से जिले की नदियां व तालाब उफान पर है. कई जगहों पर मार्ग अवरुद्ध हो चुके हैं. कई घरों में तो पानी घुस गया, जिससे ग्रामीणों को छत पर रात गुजारनी पड़ी.

Heavy Rain in Bundi
बूंदी में भारी बारिश (ETV bharat Bundi)

बूंदी में भारी बारिश (ETV bharat Bundi)

बूंदी : जिले में मंगलवार रात से शुरू हुई तेज बरसात ने कई कस्बों व गांवों में बाढ़ जैसे हालत बना दिए हैं. दुगारी स्थित कनक सागर तालाब का पानी ओवरफ्लो होकर घरों में घुस गया. वहीं रात भर हुई तेज बरसात से बुधवार सुबह 10 बजे बाद मेज नदी उफान पर आ गई. इसके चलते खटखड़ पुलिया डूब गई. इस कारण बूंदी-लाखेरी मार्ग बाधित हो गया. पुलिस ने पुलिया पर चौकसी बढ़ा दी है. जिले में पिछले 24 घंटों में सुबह आठ बजे तक 251 एमएम बरसात रिकॉर्ड हुई है. इसमें नैनवां इलाके में सबसे अधिक पौने चार इंच 93 एमएम बरसात रिकॉर्ड की गई है. पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने हालात का जायजा भी लिया है.

जिले में मंगलवार शाम से बारिश का दौर शुरू हुआ. जिलेभर में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बरसात होने से स्थिति फिर बिगड़ने लगी है. भारी बरसात का असर नैनवां क्षेत्र में सबसे ज्यादा देखा गया है. यहां बारिश से दुगारी का कनक सागर बांध ओवरफ्लो हो गया. इसके चलते दुगारी गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए, जिससे ग्रामीणों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. गांव चारों तरफ से टापू बन गया है. गांव के सभी मार्ग अवरुद्ध हो गए. बांसी दुगारी सहित कई गांवों में पानी घरों में घुस गया. इसके चलते ग्रामीणों को छतों पर रात गुजारनी पड़ी.

इसे भी पढ़ें :माही नदी के बढ़े जलस्तर को देख खोले 8 गेट, जानिए बीसलपुर पर कब चलेगी चादर - Banswara Mahi Dam

बाइक के साथ बहा युवक : रात भर हुई भारी बरसात से हरिपुरा श्याम गांव के बीच निकल रही घोड़ा पछाड़ नदी की पुलिया के ऊपर 3 फीट पानी में बाइक सवार निकलते समय बाइक सहित बह गया. बाइक सवार ने तो तैरकर व मौके पर मौजूद ग्रामीणों की सहायता से अपनी जान बचा ली, लेकिन मोटरसाइकिल तेज बहाव में पानी में बह गई. ग्रामीणों के अनुसार हरिपुरा निवासी गबूर अपने जानवरों को संभालने के लिए नदी की पुलिया पार कर मोटरसाइकिल सहित जा रहा था. इसी बीच पुलिया के बीचो-बीच जाते ही तेज कटाव में मोटरसाइकिल सहित बह गया, जिसको ग्रामीणों ने बचा लिया लेकिन मोटरसाइकिल पानी के साथ बह गई.

बूंदी-लाखेरी मार्ग बाधित : नैनवा थानाधिकारी महेंद्र कुमार यादव ने बताया कि मंगलवार रात को हुई तेज बरसात से नैनवां इलाके के तालाब और बरसाती नाले ओवरफ्लो हो गए. पिछले दिनों हुई बरसात से तालाब और बांध लबालब थे. इसके चलते मंगलवार की बरसात से पानी ओवरफ्लो होकर बहने लगा. इसी वजह से मेज नदी एक बार फिर उफान में आ गई. खटखड़ में मेज नदी की पुलिया डूबने से जिला मुख्यालय से लाखेरी और नैनवां उपखंड का संपर्क कट गया. पुलिया से डेढ़ फीट पानी बह रहा है. इसके चलते पुलिस ने पुलिया के दोनों ओर चौकसी बढ़ा दी है. पुलिया डूबने से बूंदी-लाखेरी और नैनवां मार्ग बाधित हुआ है. वहीं भजनेरी स्थित मेज नदी पर भी पानी की आवक होने से पुलिया पर 5 फीट पानी बहने लगा. जिसके चलते बांसी भजनेरी मार्ग पूर्ण रूप से बंद हो गया.

इसे भी पढ़ें :जोधपुर में भारी बारिश, सड़कें-रेल पटरियां डूबी,जन-जीवन अस्त व्यस्त - Heavy rain in Jodhpur

घरों व दुकानों में घुसा पानी : नैनवां क्षेत्र में हुई बरसात से तालाब ओवरफ्लो हो गए. तालाबों का ओवरफ्लो पानी गांव के रास्ते से घरों व दुकानों तक पहुंच गया. बांसी और दुगारी में घर जलमग्न होने लगे तो लोगों को छतों पर रात गुजारनी पड़ी. घरों में पानी घुसने से बर्तन पानी में तैरने लगे. गांवों के आम रास्तों पर भी पानी बहने से आवागमन प्रभावित हो रहा है. कनक सागर से हो रही पानी की निकासी से दुगारी में बाढ़ के हालात होने की सूचना पर तहसीलदार रामराय मीणा दुगारी पहुंचे और कनक सागर बांध का निरीक्षण किया. कनक सागर बांध ओवरफ्लो होने से बिगड़े हालात के बाद मीणा ने मौके पर पटवारी को मौके निगरानी करने के लिए नियुक्त किया है.

जिले में 251 एमएम बरसात : बूंदी जिले में पिछले 24 घंटे में सुबह 8 बजे तक 251 एमएम बारिश दर्ज की गई. नैनवां क्षेत्र में सबसे अधिक 93 एमएम बारिश दर्ज की गई. बूंदी में 15 एमएम, तालेड़ा में 19 एमएम, केशोरायपाटन में 46 एमएम, इंदरगढ़ में 20 एमएम, हिंडोली में 38 एमएम और रायथल में 20 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details