उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष ने गिनाई धामी सरकार की उपलब्धियां, तीन साल के कार्यकाल को बताया ऐतिहासक - Dhami government Three years

BJP State President Mahendra Bhatt, Dhami government Three years भाजपा ने मुख्यमंत्री धामी के तीन साल के कार्यकाल को बेमिसाल बताया. भाजपा अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने धामी सरकार को उनके ऐतिहासिक निर्णयों के लिए बधाई दी है. प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा, उनके नेतृत्व में देवभूमि का स्वरूप बरकरार रखते हुए हम विकसित राज्य निर्माण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 4, 2024, 7:41 PM IST

Etv Bharat
बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष ने गिनाई धामी सरकार की उपलब्धियां (Etv Bharat)

देहरादून: बीजेपी मुख्यालय में सीएम धामी के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें भाजपा अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने हिस्सा लिया. इस दौरान महेंद्र भट्ट ने कहा इन 3 सालों को राज्य के विकास और जनविश्वास की दृष्टि से बेमिसाल रहा. उन्होंने कहा पुष्कर धामी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने अनेकों ऐतिहासिक एवं साहसिक कदम उठाए हैं. उनके राज्य के देवभूमि स्वरूप को बनाए रखने वाले निर्णयों ने देश के कई राज्यों के लिए नजीर बनने का काम किया है. ऐसे तमाम निर्णयों से उत्तराखंड की छवि को विशेष बनाने के लिए मुख्यमंत्री धामी साधुवाद के पात्र हैं.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा उत्तराखंड को समान नागरिक संहिता लागू कर देश का पहला राज्य बनने का गौरव हासिल हुआ है. आज इसी कानून के संदर्भ में अन्य राज्य भी प्रयास कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त राज्य में जबरन धार्मांतरण के प्रयास को विफल करने के लिए कठोरतम कानून लागू किया गया. अवैध धार्मिक अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही कर हजारों एकड़ जमीन को कब्जे से मुक्त कराकर लैंड जिहाद की कोशिशों को जमींदोज किया गया.

मातृ शक्ति सशक्तिकरण के लिए चलाई योजनाएं:उन्होंने कहा, ऐसे अनेकों कदम जनहित में हमारी सरकार ने उठाए हैं, चाहे मातृ शक्ति को 30 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की बात हो या उन्हे स्वरोजगार की दृष्टि से परियोजना लागत का 30 प्रतिशत या एक लाख रुपये की सब्सिडी दिया जाना, महिला स्वयं सहायता समूह को पांच लाख का ऋण बिना ब्याज का दिया जाना हो. लखपति दीदी योजना के तहत अब तक 80 हजार महिलाओं को लखपति बनाया जा चुका है. 2025 तक एक लाख 25 हजार महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य दिया गया है. इसी तरह युवाओं, किसानों के लिए ऐसी महत्वाकांक्षी योजनाएं बनाई जा रही है. उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारक महिलाओं को साल में 3 सिलेंडर की फ्री रिफिलिंग सुविधा दी जा रही है.


कठोरतम नकल विरोधी कानून, पारदर्शी परीक्षाएं: महेंद्र भट्ट ने कहाहमारी सरकार देश का सबसे कठोरतम नकल निरोधक कानून राज्य में लेकर आई है. जिसके संरक्षण में नकलविहीन पारदर्शी परीक्षाएं लगातार संचालित हो रही हैं. अब इसी नकल विरोधी कानून की तर्ज पर गुजरात, मध्य प्रदेश जैसे कई राज्य नियम बना रहे हैं. केंद्र में भी हाल में ही एंटी पेपर लीक कानून लागू हुआ है. होम स्टे, मोटा अनाज उत्पादन पर विशेष ध्यान दिया जाना, नई खेल नीति जैसे संदर्भों में विशेष कार्य हुआ है.

पढे़ं-बतौर मुख्यमंत्री धामी के 3 साल पूरे, जानिए वो फैसले जो बने नजीर, इन फैसलों ने कराई फजीहत - Dhami THREE year Achievement

ABOUT THE AUTHOR

...view details