झारखंड

jharkhand

बीजेपी का मिशन झारखंड: युवा और महिलाओं के भरोसे चुनावी नैया पार लगाने की तैयारी - Jharkhand Assembly Elections 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 6, 2024, 3:55 PM IST

BJP's election strategy in Jharkhand. झारखंड में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाला है. ऐसे में सत्ता तक पहुंचने के लिए राजनीतिक दल जोर लगाए हुए हैं. बीजेपी भी राज्य में युवा और महिलाओं की भागीदारी बढ़ाकर सत्ता पर काबिज होना चाहती है.

BJP's election strategy in Jharkhand
BJP's election strategy in Jharkhand (BJP's election strategy in Jharkhand)

रांची: मिशन झारखंड के तहत बीजेपी ने आगामी विधानसभा चुनाव युवा और महिलाओं के भरोसे लड़ने का निर्णय लिया है. केन्द्रीय नेतृत्व के इस फैसले के बाद प्रदेश भाजपा ने इसपर कार्ययोजना बनाना शुरू कर दिया है. योजना के तहत युवा और महिलाओं को ना केवल संगठनात्मक दायित्व दी जा रही है बल्कि चुनाव लड़ाने की भी तैयारी की गई है.

बीजेपी विधायक सीपी सिंह (ईटीवी भारत)

भाजपा के शीर्षस्थ नेताओं का मानना है कि युवा देश का भविष्य है और इनकी जनसंख्या में भागीदारी 65% है. ऐसे में इन्हें राजनीति में अवसर देकर पार्टी भविष्य सुरक्षित करना चाहती है. महिलाओं के लिए लोकसभा और विधानसभा में 33% सीट आरक्षित होने के बाद इन्हें राजनीति में भागीदारी सुनिश्चित कराया जाना चाहिए. पूर्व स्पीकर और रांची के भाजपा विधायक सीपी सिंह कहते हैं कि युवा और महिलाओं को राजनीति में भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए पार्टी ने जो निर्णय लिया है वह स्वागत योग्य है क्योंकि दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण है.

2019 के विधानसभा चुनाव में 10 महिला प्रत्याशी जीती थी

2019 के विधानसभा चुनाव में कुल 127 महिला प्रत्याशियों में सिर्फ 10 चुनाव जीतने में सफल हुई थी. इससे पहले के चुनाव में 111 महिला प्रत्याशी किस्मत आजमाया था जिसमें 09 चुनाव जीतने में सफल रहीं थीं. नीरा यादव, सीता सोरेन, जोबा मांझी लगातार दूसरी बार चुनाव जीतने में सफल रहीं थीं. पिछले चुनाव में बीजेपी ने आधा दर्जन से अधिक महिला प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतारा था.

इसी तरह से युवा खासकर 50 के नीचे के प्रत्याशियों की संख्या भी कमोबेश यही थी. इस बार भागीदारी बढ़ाने की तैयारी में बीजेपी है जिसको लेकर पार्टी अभी से चुनावी रणनीति बनाने में जुटी है. संगठनात्मक कार्यक्रम के लिए बड़े नेताओं के चुनावी दौरे और प्रचार प्रसार का जिम्मा भाजयूमो को देने की तैयारी है इसी तरह से महिला मोर्चा को सशक्त कर कई सांगठनिक कार्यों में लगाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

झारखंड बीजेपी की चुनावी रणनीति, बांग्लादेशी घुसपैठ और डेमोग्राफी चेंज के मुद्दे को अपने मैनिफेस्टो में करेगी शामिल? - BJP manifesto

चार शहरों में डेमोग्राफी चेंज वाले मुख्यमंत्री के बयान से सहयोगी राजद-कांग्रेस असहज, जानिए क्या है इसकी वजह - Politics on demographic change

ABOUT THE AUTHOR

...view details