दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रभारी व सह प्रभारी नियुक्त किए, जानें किसको मिली जिम्मेदारी

भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं. राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने इसकी घोषणा की.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए (Etv Bharat)

नई दिल्ली: दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी तैयारी में जुटी हुई है. इसी क्रम में उसने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की घोषणा की है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी लेटर में कहा गया है कि ओडिशा से लोकसभा सांसद बैजयंत जय पांडा को दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रभारी नियुक्त किया जाता है.

वहीं गाजियाबाद के सांसद अतुल गर्ग को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सह चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है. बैजयंत जय पांडा कई वर्षों से भाजपा के दिल्ली प्रभारी की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं. बता दें 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को दिल्ली की 70 में से मात्र 8 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि 62 सीटें आम आदमी पार्टी ने जीत ली थी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली बीजेपी ने लगाई प्रदर्शनी, केजरीवाल का भ्रष्टाचार दिखाने के लिए किया सीएम के सरकारी आवास का मॉडल प्रदर्शित

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली में वर्ष 1993 से लेकर 1998 तक सिर्फ एक बार ही सरकार रही है. इस दौरान उसने 5 साल के अंदर तीन मुख्यमंत्री बनाए थे. स्वर्गीय सुषमा स्वराज भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली में अंतिम मुख्यमंत्री रही थीं. उसके बाद से पार्टी दिल्ली में सत्ता से बाहर है. 1998 में शीला दीक्षित के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी जो लगातार 15 साल तक दिल्ली में रही. वर्ष 2013 में जब कांग्रेस की हार हुई तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी.

दूसरी बड़ी पार्टी के रूप में आम आदमी पार्टी का उदय हुआ. लेकिन, 32 सीटें जीतने के बाद भी भारतीय जनता पार्टी दिल्ली में अपनी सरकार नहीं बना सकी. वहीं आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर के सरकार बनाई जो मात्र 49 दिन चली. जब आप और कांग्रेस का गठबंधन टूट गया तो दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगा और उसके बाद वर्ष 2015 में विधानसभा चुनाव हुए. चुनाव में आम आदमी पार्टी ने प्रचंड बहुमत के साथ दिल्ली की सत्ता हासिल कर ली, जिस पर वह लगातार 10 साल से काबिज है.

ये भी पढ़ें: नवीन शाहदरा जिला के कार्यकर्ता संगम में जुटे भाजपा कार्यकर्ता, लिया 2024 में विजय का संकल्प

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details