उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बर्ड वाचिंग डेस्टिनेशन तैयार करने पर होगा काम, बर्ड फेस्टिवल की तैयारियों में जुटा विभाग - Bird Watching Destination

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 8, 2024, 10:09 AM IST

Updated : Aug 8, 2024, 10:40 AM IST

Uttarakhand Bird Festival उत्तराखंड में बर्ड वाचिंग डेस्टिनेशन तैयार करने के लिए जोरों-शोरों से काम चल रहा है. इसके लिए उत्तराखंड वन विभाग कार्ययोजना बनाने की कोशिशों में भी जुटा है. इस साल 18 से 20 अक्टूबर (तीन दिवसीय) तक उत्तराखंड बर्ड फेस्टिवल मनाने का फैसला लिया गया है.

BIRD WATCHING DESTINATION
वन मंत्री सुबोध उनियाल ने अधिकारियों के साथ की बैठक (photo-ETV Bharat)

उत्तराखंड में बर्ड वाचिंग डेस्टिनेशन तैयार करने पर होगा काम (video-ETV Bharat)

देहरादून: राज्य में आठवां उत्तराखंड बर्ड फेस्टिवल मानने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इस साल मसूरी वन प्रभाग में 18 से 20 अक्टूबर तक उत्तराखंड बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा. वन मंत्री सुबोध उनियाल ने फेस्टिवल की तारीख का ऐलान किया है. साथ ही इससे संबंधित वेबसाइट को भी लॉन्च किया गया.

उत्तराखंड में पक्षियों की कुल 50 प्रतिशत प्रजाति:उत्तराखंड में पक्षियों की कुल प्रजातियों में से 50 प्रतिशत से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं और राज्य के कई क्षेत्रों में चिड़िया की विभिन्न प्रजातियों की भरमार है. उत्तराखंड के कई क्षेत्र बर्ड वाचिंग डेस्टिनेशन के लिहाज से मुफीद माने जाते हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ल्ड वाचिंग का शौक रखने वाले लोगों की अच्छी खासी संख्या है. ऐसे में उत्तराखंड में बर्ड वाचिंग डेस्टिनेशन के रूप में कई क्षेत्रों को विकसित किया जा सकता है.

बर्ड वाचिंग के लिए स्थान होंगे चिन्हित:वन मंत्री सुबोध उनियाल ने अधिकारियों के साथ इस संबंध में बातचीत की. जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य में बर्ड वाचिंग के लिए बेहतर स्थानों को चिन्हित किया जाएगा और इन्हें डेस्टिनेशन के रूप में भी स्थापित किया जाएगा. साथ ही नेचर गाइड की तरह ही बर्ड वाचिंग के लिए गाइड के रूप में स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

उत्तराखंड बर्ड फेस्टिवल से लोगों को मिलेगा रोजगार:वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि बर्ड फेस्टिवल को रेगुलर रूप से आयोजित किया जाना जरूरी है और पिछले सालों में इसे कई बार बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया गया, लेकिन अब भविष्य में इसे अनिवार्य रूप से हर साल आयोजित किया जाए, इसके लिए खाका तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके जरिए लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और वह बेहतर आमदनी से जुड़ पाएंगे.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Aug 8, 2024, 10:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details