बिहार

bihar

अब विदा हो रहा है मानसून! बढ़ने लगा बिहार का तापमान, जानें आज कहां होगी बारिश? - Bihar Weather Update

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 18, 2024, 7:00 AM IST

Bihar Monsoon Update: बीते चार दिनों से बिहार में बारिश हो रही थी लेकिन अब यह सिलसिला थमने वाला है. बहुत जल्द मानसून की विदाई होने वाली है. बिहार में बारिश की कमी के साथ तापमान बढ़ने लगा है. पिछले 24 घंटे में सीतामढ़ी सबसे गर्म जिला रहा. पढ़ें पूरी खबर.

बिहार का मौसम अपडेट
बिहार का मौसम अपडेट (ETV Bharat)

पटनाःबिहार में मानसून अब विदा हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार सितंबर महीने के आखिरी सप्ताह में मानसून विदा हो जाएगा. ऐसे में फिर बारिश की कमी पड़ जाएगी. इसका असर दिखने लगा है. बिहार का तापमान फिर से बढ़ने लगा है. हालांकि इस दौरान कुछ जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है.

इस दिन विदा होगा मानसूनः मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को एक सप्ताह का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इस पूर्वानुमान में 17 से 18 सितंबर के बीच मात्र दो जिला रोहतास और कैमूर में भारी बारिश की संभावना है. बांकी अन्य जिलों में कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. वहीं 18 से 24 तिसंबर तक किसी भी जिले में बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर को राज्य से मानसून विदा हो जाएगा.

दो जिलों में बारिशः बिहार में बारिश की कमी से तापमान बढ़ने लगा है. मौसम विभाग की ओर मंगलवार को जारी 24 घंटे की रिपोर्ट में सीतामढ़ी सबसे गर्म जिला रहा. सीतामढ़ी के पुपरी में 36.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. सबसे कम तापमान रोहतास के डेहरी में 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा. दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार रोहतास और कैमूर मात्र 2 जिलों में ही बुधवार को बारिश की संभावना है, इसलिए यहां का तापमान कम है.

जिलों में मौसम का हालः मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में 32.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा. इसमें मोतिहारी में 0.8 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. गोपालगंज में 33.8, सिवान के जीरादेही में 32, मुजफ्फरपुर में 32, मधुबनी में 32.7, दरभंगा में 30.2, सुपौल में 34.4 अररिया में 34.4. पूर्णिया में 33.2, किशनगंज में 31.25 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. अन्य जिलों में 29 से 32 डिग्री तक तापमान रहा. 0.1 से लेकर 5.5 डिग्री सेल्सियस तापमान की बढ़ोतरी दर्ज की गयी.

आंधी की संभावनाः मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को तेज हवा चलने की संभावना जतायी गयी है. 17 सितंबर को जारी पूर्वानुमान में अगले 24 घंटे तक राज्य से पश्चिमी और दक्षिण-मध्य भाग के कुछ स्थानों में सतही हवा की रफ्तार 20-30 किमी प्रति घंटे और झोंके के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंःबिहार के इन जिलों में तेज आंधी के साथ होगी मूसलाधार बारिश, 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी - Bihar Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details