राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

रबी फसल की बुवाई से पहले पढ़ लें यह जरूरी खबर, कृषि विभाग ने बनाया गजब का प्लान

भीलवाड़ा में अच्छी बारिश के कारण बंपर मात्रा में रबी की फसल की बुवाई होगी, जिसको लेकर कृषि विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

भीलवाड़ा कृषि विभाग
भीलवाड़ा कृषि विभाग (ETV Bharat Bhilwara)

गोपाल लाल कुमावत, संयुक्त निदेशक, कृषि विभाग भीलवाड़ा (ETV Bharat Bhilwara)

भीलवाड़ा :इस बार मानसून में अच्छी बरसात होने के बाद किसानों ने रबी की फसल बुवाई की शुरुआत कर दी है. जिले में कई जगह सरसों, तारामीरा और चने की फसल की बुवाई हो रही है. गत वर्ष की तुलना में इस बार भीलवाड़ा जिले में खरीफ की फसल के बराबर ही रबी की फसल की बुवाई होगी.

भीलवाड़ा कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक गोपाल लाल कुमावत ने कहा कि भीलवाड़ा जिले में अबकी बार अच्छी बारिश हुई है, जिसके कारण सभी तालाब, बांधों के साथ ही नदियों में भी पानी की आवक हुई है. कृषि विभाग ने रबी की फसल के लिए 1 लाख 80 हजार हेक्टेयर भूमि में बुवाई के लिए प्लान तैयार किया है. इसमें से मुख्य रूप से 86 हजार हेक्टेयर भूमि में गेहूं, 25 हजार हेक्टेयर भूमि में जौ, 43 हजार हेक्टेयर भूमि में चने और 25 हजार हेक्टेयर भूमि में सरसों की बुबाई की तैयारी की है. इसके लिए पर्याप्त बीज और खाद की व्यवस्था की गई है.

इसे भी पढ़ें :धौलपुर के बसेड़ी और सैपऊ में फसलें बर्बाद, आगामी रबी पर भी बुवाई का संकट - Crops destroyed in Dholpur

खाद्य, बीज की उपलब्धता रहेगी : वर्तमान में सरसों, तारामीरा और चने की फसल की बुवाई हो रही है, जिसके बीज की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है. भीलवाड़ा जिले के लिए 16 हजार मीट्रिक टन डीएपी खाद, 39444 मीट्रिक टन यूरिया, 11000 मीट्रिक टन सिंगल सुपर फास्फेट व 5000 मीट्रिक टन एनपीके का अलॉटमेंट हो चुका है. भीलवाड़ा जिले में खाद्य, बीज की उपलब्धता रहेगी.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details