उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बनबसा थाना पुलिस की स्मार्टनेस और खातिरदारी से खुश हुए विदेशी पर्यटक, कहा थैंक्यू, जानिए पूरा मामला

देश के सर्वश्रेष्ठ तीन थानों में शुमार है चंपावत जिले की बनबसा थाना.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

BANBASA POLICE STATION
बनबसा पुलिस (ETV Bharat)

खटीमा:देश के सर्वश्रेष्ठ तीन थानों में शुमार चंपावत जिले की बनबसा थाना पुलिस ने एक बार फिर बेहतरीन काम किया है, जिसकी प्रशंसा विदेशी पर्यटकों ने भी की है. पुलिस ने न सिर्फ विदेशी पर्यटकों का खोया हुआ कीमती सामान ढूंढा, बल्कि उनकी हर तरीके से मदद भी की.

बनबसा थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह जगवान ने बताया कि 16 अक्टूबर रात को स्लोवाकिया देश के दो पर्यटक PAUL UERNY और PETER MARUCIC उनके पास आए. दोनों यूपी रोडवेज की बस से उत्तराखंड के बनबसा पहुंचे थे. उनका एक बॉक्स बस में ही छूट गया था. उस बॉक्स में विदेशी पर्यटकों का कीमती सामान और कुछ जरूरी दस्तावेज थे. विदेशी पर्यटकों ने पुलिस से उन दस्तावेजों को ढूंढने का आग्रह किया.

बनबसा थाना पुलिस ने तत्काल विदेशी टूरिस्ट से उनके सामान और बस आदि के बारे में पूरी जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई शुरू की. पुलिस ने सबसे पहले यूपी परिवहन निगम की बनबसा आने सभी बसों की जानकारी ली. उसके बाद उन बसों के ड्राइवर और कंडक्टर के फोन नंबर लिए. काफी कोशिशों के बाद पुलिस को पता चला कि दोनों विदेश पर्यटक यूपी रोडवेज की मथुरा डिपो की बस से बनबसा आए थे.

वहीं पुलिस को पता चला कि ये बस रात में वापस मथुरा चली गई थी. इसके बाद पुलिस ने बस के कंडक्टर मोहन सिंह का मोबाइल नंबर लिया और उससे संपर्क किया. मोहन सिंह ने पुलिस को बताया कि विदेशी पर्यटकों का बॉक्स गाड़ी में ही रखा है. इसके बाद पुलिस ने मथुरा डिपो के एआरएम से सम्पर्क किया.

मथुरा डिपो के एआरएम ने पुलिस को बताया कि उनकी बस 17 अक्टूबर को टनकपुर नहीं आएगी. हालांकि एक बस 18 अक्टूबर को टनकपुर आएगी, जिसमें वो विदेशी पर्यटकों का बॉक्स भिजवा देंगे. इसके बाद बनबसा पुलिस ने दोनों विदेशी पर्यटकों को शहर के एक होटल में रुकवाया. 18 अक्टूबर शाम को बस मथुरा से आई और पुलिस ने ड्राइवर से बॉक्स लेकर दोनों पर्यटकों को सौंप दिया. बॉक्स में पर्यटकों के पासपोर्ट के साथ-साथ एटीम कार्ड, मोबाइल, 25 डॉलर (करीब 21,000 भारतीय रुपए) आदि थे. बॉक्स मिलने पर दोनों विदेशी पर्यटकों ने बनबसा थाना पुलिस का धन्यवाद किया.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details