मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बालाघाट में भालू के मुंह में कैसे हुआ ब्लास्ट, तड़प-तड़प कर हुई मौत

बालाघाट में वनांचल क्षेत्र में जंगली सुअर के शिकार के लिए लगाए गए थे प्रेशर बम, मादा भालू के खाने से चिथड़े उड़े.

BALAGHAT FOREST BEAR DIES
प्रेशर बम खाने से भालू की मौत (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

बालाघाट:वनांचल क्षेत्र के बिजोरा में एक भालू की दर्दनाक मौत हो गई. वन परिक्षेत्र के गश्ती दल ने शनिवार को मादा भालू को मृत अवस्था में पाया, जिसके जबड़े में गंभीर घाव थे. बताया गया कि प्रेशर बम खाने से बम मुंह में फट गया और उसके चिथड़े उड़ गए. जिसके बाद मादा भालू की दर्दनाक मौत हो गई. इस घटना के सामने आने के बाद कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि जंगल में प्रेशर बम कहां से आ रहे हैं. वहीं, विभाग इस मामले की जांच कर रही है.

शिकार के लिए लगाते हैं प्रेशर बम

इस मामले को लेकर बताया गया कि ग्रामीण जंगली सूअर का शिकार करने के लिए प्रेशर बम का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए जंगल किनारे खेतों में प्रेशर बम रख देते हैं. प्रेशर बम खाने से जंगली सूअर के मुंह में बम फट जाता है, जिससे वह घायल हो जाता है और लोगों को शिकार करने में आसानी होती है. शायद इसी प्रेशर बम का शिकार मादा भालू भी हो गई और उसकी मौत हो गई.

प्रेशर बम मुंह में फटने से भालू की मौत (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

घात लगाए बैठा सियार खुद बन गया शिकार, देखते रह गए लोग

खेत में मरा मिला काला हिरण, गले के पास मिला गोली का निशाना

भालू का किया गया अंतिम संस्कार (ETV Bharat)

पोस्टमार्टम के बाद किया गया अंतिम संस्कार

वन परिक्षेत्र अधिकारीछत्रपाल सिंह जादौन ने बताया कि मादा भालू की मौत की खबर लगते ही मौके पर डीएफओ अधर गुप्ता, एसडीओ विनीता फुलबेले सहित वनकर्मी मौके पर पहुंचे. जिसके बाद पशु चिकित्सक की टीम बुलाकर उसका पोस्टमार्टम कराया गया और अंतिम संस्कार कर दिया गया है. भालू का विसरा जांच के लिए जबलपुर और सागर लैब भेजा गया है. उन्होंने कहा कि "मादा भालू की प्रेशर बम से मौत के बाद वन कर्मियों की गश्ती और बढ़ा दी गई है. साथ ही बम रखने वालों की तलाश की जा रही है."

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details