उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इटावा सफारी में मनाई गई बब्बर शेर की पुण्यतिथि; मनन से जुड़ी चीजों का बनाया गया संग्रहालय, पुष्प अर्पित कर रोपा गया पौधा - Babbar Sher death anniversary

इटावा सफारी पार्क में बब्बर शेर की पुण्यतिथि मनाई गई. मनन की पुण्यतिथि मनाकर उसको श्रद्धांजलि दी गई. इस दौरान एक संग्रहालय की स्थापना की गई.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 13, 2024, 10:18 PM IST

इटावा सफारी में मनाई गई बब्बर शेर की पुण्यतिथि
इटावा सफारी में मनाई गई बब्बर शेर की पुण्यतिथि (फोटो क्रेडिट : Etv Bharat)

इटावा : इटावा सफारी पार्क में गुरुवार को बब्बर शेर 'मनन' की पुण्यतिथि मनाई गई. बब्बर शेर की द्वितीय पुण्यतिथि पर पार्क के निदेशक डॉ.अनिल कुमार पटेल ने उसके चित्र पर पुष्प अर्पित किए. साथ ही प्रशासन ने बब्बर शेर मनन की याद में एक वट वृक्ष का रोपण किया. इस दौरान एक संग्रहालय की स्थापना की गई.

इटावा सफारी पार्क के दिवंगत बब्बर शेर मनन की द्वितीय पुण्यतिथि मनाई गई. इटावा सफारी पार्क के निदेशक ने सभागार में बब्बर शेर मनन की स्मृति पर बनी फिल्म एवं यादों के संकलन को साझा किया. इसके अतिरिक्त बब्बर शेर मनन से जुड़े रहे कीपर आरिफ, आसिफ, पशुपालन विभाग के डाॅ आरके सिंह, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, पशु चिकित्सक डाॅ रोबिन सिंह यादव, बायोलाॅजिस्ट बीएन सिंह एवं अन्य लोगों द्वारा भी मनन को याद किया गया. इटावा सफारी पार्क में प्रथम जोड़े के रूप में बब्बर शेर मनन एवं शेरनी कुंवरी को 11 अप्रैल 2014 को लाया गया था. तब से लेकर 13 जून 2022 तक बब्बर शेर मनन नौ संतानों सिम्बा, सुल्तान, बाहुबली, भारत, रूपा, सोना, केसरी, नीरजा, गार्गी का पिता बना.

पार्क के निदेशक डॉ.अनिल कुमार पटेल ने कहा कि बब्बर शेर 2008 में पैदा हुआ था. इटावा सफारी पार्क में ब्रीडिंग के लिए वर्ष 2014 में लाया गया था. उसके कारण ही यहां पर शेर के 13 से ज्यादा बच्चे पैदा हुए हैं. उसकी मृत्यु 2022 में 13 जून को हो गई थी. उसकी सेकंड डेथ एनिवर्सरी मनाने के लिए आज हम लोगों ने कार्यक्रम आयोजित किया है. मनन की पुण्यस्मृतियों यथा-बाॅल, लाॅग, पाइप, एवं पानी की कुण्डी के एक संग्रहालय की स्थापना की है.

यह भी पढ़ें : Watch Video : गुजरात के बाबापुर में रात को घूमने नजर आए शेर - Lions Night Walk In Amreli Babarpur

यह भी पढ़ें : इटावा लायन सफारी पार्क में एक और बब्बर शेर की मौत, अब तक 24 की हो चुकी मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details