उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम योगी की दो टूक, आस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों को चुकानी पड़ेगी कीमत, आरजकता स्वीकार नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे वाराणसी, भारत सेवाश्रम संघ के कार्यक्रम में लिया हिस्सा, अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

सीएम योगी ने लोगों को किया संबोधित.
सीएम योगी ने लोगों को किया संबोधित. (Etv Bharat)

वाराणसी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को वाराणसी पहुंचे और भारत सेवा आश्रम संघ के दुर्गा पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां महिलाओं को मशीन का वितरण किया. इसके बाद बाद सीएम योगी ने भारत सेवा आश्रम संघ के साथ ही सनातन धर्म के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि किसी भी जाति, मत-मजहब अथवा संप्रदाय से जुड़े हुए ईष्ट देवी-देवता, महापुरुषों अथवा साधु-संतों के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी अस्वीकार्य है. लेकिन विरोध के नाम पर अराजकता भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. हर मत, संप्रदाय की आस्था का सम्मान होना चाहिए. महापुरुषों के प्रति प्रत्येक नागरिक के मन में कृतज्ञता का भाव होना चाहिए, लेकिन इसके लिए बाध्य नहीं किया सकता और जबरन किसी पर थोपा भी नहीं जा सकता.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अगर आस्था के साथ खिलवाड़ करेगा, महापुरुषों, देवी-देवता, संप्रदाय आदि की आस्था के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करेगा तो उसे कानून के दायरे में लाकर कठोरता पूर्वक सजा दिलवाई जाएगी. सभी मत, मजहब, सम्प्रदाय के लोगों को एक-दूसरे का सम्मान करना होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि विरोध के नाम पर अराजकता, तोड़-फोड़ अथवा आगजनी स्वीकार नहीं है, जो कोई ऐसा दुस्साहस करेगा, उसे उसकी कीमत चुकानी होगी.

समीक्षा बैठक में विकास कार्यों में लेट-लतीफी बर्दाश्त नहींःइसके पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने गतिमान परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जाने हेतु विभागीय अधिकारियों एवं कार्यदाई संस्थाओं के अभियंताओं को निर्देशित किया. उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि परियोजनाओं को पूर्ण कराए जाने में किसी भी स्तर पर लेट लतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान उन्होंने दुर्गा पूजा, विजया दशमी एवं अन्य आगामी पर्वों पर पूरी चौकसी बरते जाने के साथ ही चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर दिया. पर्वों पर किसी भी प्रकार से आमजन को परेशानी न होने पाए. उन्होंने यातायात व्यवस्था को भी सुदृढ़ एवं सुगम बनाए जाने पर विशेष जोर दिया.


परियोजनाओं की समीक्षा कीःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को वाराणसी पहुंचे. सर्किट हाउस सभागार में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ विकास परियोजनाओं एवं कानून व्यवस्था की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री के आगामी जनपद भ्रमण के दौरान शिलान्यास तथा लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं की समीक्षा की गयी. शहर की सीवरेज एवं पेयजल की समस्याओं के निजात हेतु भविष्य की ठोस कार्ययोजना बनाने के लिए किसी ट्रेंड संस्था से सर्वे कराकर ठोस एवं बेहतर योजना तैयार करने के निर्देश दिए. इसके लिए उन्होंने प्रमुख सचिव आवास, सिंचाई, नगर विकास तथा नामामी गंगे को वाराणसी बुलाकर उनके साथ बैठकर ठोस कार्ययोजना बनाने को निर्देशित किया. बाबा विश्वनाथ धाम कॉरिडोर की दुकानों के बेहतर संचालन हेतु पुनर्विचार करने हेतु निर्देशित किया, ताकि वहाँ अधिक से अधिक दर्शनार्थियों की पहुंच आसानी से हो सके. शहर में एलएंडटी द्वारा कराये जा रहे सीवरेज एवं पेयजल के कार्यों को सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाए जिम्मेदारी पूर्वक अपनी देखरेख में कराते हुए अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित कराएं.

त्योहारों पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देशःमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किये जाए. इसके लिए ग्रामीण हाट बाजार, मत्स्य पालन, शॉपिंग काम्प्लेक्स आदि के उपाय किये जाए. रोप-वे के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर कराते हुए निर्माण कार्य में तेज प्रगति लाना सुनिश्चित करें. वरुणा नदी के चैनेलाइजेशन एवं अन्य कार्यों हेतु सभी संबंधित विभागों के विभागाध्यक्षों के साथ बैठके कर ठोस कार्ययोजना बनाकर कार्य प्रारंभ किये जाने पर बल दिया. साइबर अपराधों से निपटने हेतु अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए. दुर्गापूजा, विजयादशमी एवं अन्य आगामी त्योहारों के दृष्टिगत सभी मार्गों पर शत-प्रतिशत स्पाइरल लाइटिंग जलती रहे एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाये. मूर्ति विसर्जन वाले स्थलों, तालाबों पर विशेष साफ-सफाई, रास्तों को ठीक कराने के साथ सभी उचित व्यवस्थायें सुनिश्चित करें. त्योहारों के दृष्टिगत सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित हो. नगर निगम, विकास प्राधिकरण तथा विद्युत विभाग को साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति आदि की उचित व्यवस्था करने को निर्देशित करते हुए प्लास्टिक फ्री शहर बनाने पर जोर दिया.

स्पोर्ट्स कंपलेक्स, फ्लाईओवर का किया निरीक्षणः सीएम योगी ने सिगरा स्थित डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में कराये जा रहे स्टेडियम के नवीनीकरण कार्य का निरीक्षण किया. मौके पर मौजूद खेल विभाग के अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के अभियंताओं को शेष कार्यों को युद्ध स्तर पर अभियान चला कर गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया. मेंटेनेंस आदि के बाबत भी जानकारी ली. अधिकारियों ने सीएम को बताया कि स्टेडियम का अवशेष कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मैदागिन स्थित टाउन हॉल मैदान में निर्माणाधीन शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के विकास परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे नगर निगम द्वारा बनवाए जा रहे स्पोर्ट्स फिटनेस जोन विकास परियोजना का भी स्थलीय निरीक्षण किया तथा मौके पर मौजूद नगर निगम के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए, इस स्पोर्ट्स फिटनेस जोन को शीघ्र तैयार कराये पर विशेष जोर दिया. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवाधिदेव महादेव बाबा विश्वनाथ एवं काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर में जाकर विधिवत दर्शन पूजन कर आशीर्वाद लिया.

इसे भी पढ़ें-वाराणसी पहुंचे सीएम योगी; जनप्रतिनिधियों के साथ की बैठक, डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का करेंगे निरीक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details