हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डिपुओं में नवंबर महीने के लिए हुआ सस्ते राशन का आवंटन, जानें APL परिवारों को कितना मिलेगा आटा और चावल?

नवंबर माह के लिए एपीएल परिवारों को सस्ते राशन का आवंटन हो गया है, जिसमें 14,179 मीट्रिक टन गेहूं, 6,364 मीट्रिक टन चावल शामिल है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 6 hours ago

APL परिवारों के लिए सस्ते राशन का आवंटन
APL परिवारों के लिए सस्ते राशन का आवंटन (ETV BHARAT)

शिमला: हिमाचल में चल रहे त्योहारी सीजन में भी लाखों एपीएल परिवारों के लिए राहत की खबर है. प्रदेश सरकार ने नवंबर महीने के लिए सभी जिलों में डिपुओं में दिए जाने वाले सस्ते राशन का आवंटन कर दिया है. प्रदेश भर में पांच हजार से अधिक डिपुओं के माध्यम से एपीएल परिवारों को अगले महीने दिए जाने वाले सस्ते राशन के कोटे में कट नहीं लगाया है. ऐसे में एपीएल परिवारों को नवंबर महीने में भी 14 किलो आटा और 6 किलो चावल कोटा प्रति राशन कार्ड दिया जाएगा.

बता दें कि प्रदेश में अगस्त 2023 से एपीएल परिवारों को डिपुओं में मिलने वाले आटे और चावल के कोटे में कोई कट नहीं लगा है. वहीं हिमाचल में पहले हर दो से तीन महीने में सस्ते राशन के कोटे को घटाया और फिर से बढ़ाया जाता रहा है, लेकिन एक साल से आटा और चावल की मात्रा में कोई फेरबदल नहीं हुआ है. इससे भी महंगाई के इस मुश्किल समय में लाखों एपीएल परिवारों ने कुछ राहत मिली है.

एपीएल परिवारों को इतने राशन का आवंटन
केंद्र से राशन का आवंटन होने के बाद सरकार ने भी प्रदेश के सभी 12 जिलों को आटा और चावल की मात्रा निर्धारित कर दी है. एपीएल परिवारों को जिलों में आबादी के आधार पर 20,543 राशन का आवंटन किया है, जिसमें 14,179 मीट्रिक टन गेहूं और 6,364 मीट्रिक टन चावल की मात्रा शामिल है. इस बारे में सभी जिला खाद्य नियंत्रकों को निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं, अब तय की गई मात्रा के हिसाब से डिपो धारकों को 29 अक्टूबर से सस्ते राशन के परमिट जारी होंगे.

प्रदेश में 19 लाख से अधिक परिवार
प्रदेश में कुल राशन कार्ड धारकों की संख्या 19,65,589 है. इसमें कुल एपीएल कार्डधारकों की संख्या 12,24,448 है. विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इसमें एपीएल टैक्स पेयर कार्डधारकों की कुल संख्या 72,445 है. वहीं, 11,52,003 नॉन टैक्स पेयर एपीएल कार्ड धारक हैं. हिमाचल में एपीएल कार्ड धारकों की कुल आबादी 44,19,312 बनती है, जिसमें नॉन टैक्स पेयर एपीएल परिवारों की आबादी 41,26,583 है. वहीं, टैक्स पेयर की आबादी 2,92,729 है, जिन्हें अगले महीने डिपुओं के माध्यम से 14 किलो आटा और 6 किलो चावल प्रति राशन कार्ड मिलेगा.

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक राम कुमार गौतम ने का कहना है कि, 'नवंबर महीने के लिए राशन का आवंटन किया गया है। जिसमें अगले महीने एपीएल परिवारों को 14 किलो आटा और 6 किलो चावल प्रति राशन कार्ड दिया जाएगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details