उत्तराखंड

uttarakhand

जापान में 'एआई एथिक्स फॉर पीस' सम्मेलन में चिन्मय पंड्या ने लिया हिस्सा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर हुई चर्चा - AI Ethics for Peace conference

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 10, 2024, 4:56 PM IST

Ai Ethics For Peace Conference जापान के हिरोशिमा में अंतराष्ट्रीय सम्मेलन 'एआई एथिक्स फॉर पीस' आयोजित किया गया. कार्यक्रम में जापान के प्रधानमंत्री समेत वैश्विक संस्थानों के लीडर और धर्मगुरू शामिल हुए. इसी बीच देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या ने भारत का प्रतिनिधित्व किया.

Ai Ethics For Peace Conference
जापान में 'एआई एथिक्स फॉर पीस' सम्मेलन (photo- ETV Bharat)

हरिद्वार:जापान के हिरोशिमा शहर में अंतराष्ट्रीय सम्मेलन 'एआई एथिक्स फॉर पीस': विश्व धर्म रोम कॉल के लिए प्रतिबद्ध है आयोजित किया गया. कार्यक्रम में अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रतिनिधि और देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या ने भारत और सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया. इसी बीच चिन्मय पंड्या ने भारत के एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में अपील पर हस्ताक्षर किए. यह अपील भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मानवता के खिलाफ कार्य करने से रोकने का काम करेगी.

अबू धाबी फोरम फॉर पीस ने भी सम्मेलन में लिया हिस्सा (photo- ETV Bharat)
'एआई एथिक्स फॉर पीस' सम्मेलन में चिन्मय पंड्या ने लिया हिस्सा (photo- ETV Bharat)
अंतराष्ट्रीय कार्यक्रम में जापान के प्रधानमंत्री हुए शामिल:अंतराष्ट्रीय कार्यक्रम में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, माइक्रोसॉफ्ट के प्रेसिडेंट ब्रैडफ़ोर्ड एल स्मिथ, आईबीएम और सिस्को सहित विश्वभर से विभिन्न वैश्विक संस्थानों के लीडर और कई धर्मों के धर्मगुरुओं ने प्रतिभाग किया. जिसमें अखिल विश्व गायत्री परिवार को भारत और सनातन धर्म के एकमात्र प्रतिनिधि के तौर पर सम्मलित होने का गौरव प्राप्त हुआ.
जापान में 'एआई एथिक्स फॉर पीस' सम्मेलन आयोजित (photo- ETV Bharat)

चिन्मय पंड्या बोले श्रीराम शर्मा आचार्य के समाधान आज भी कारगार:द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 1945 में हिरोशिमा शहर में, जहां पर परमाणु बम गिरा था, उस जगह पर डॉ. चिन्मय पंड्या सहित चयनित सदस्यों द्वारा मृतात्माओं की याद में शांतिपाठ एवं पुष्पांजली अर्पित की गई. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. चिन्मय पंड्या ने बताया कि पूज्य गुरुदेव पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य जी ने वर्षों पहले अपने दर्शन में भटकी मानवता के लिए समाधान दिये थे, जो आज भी कारगर हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details