हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

दिल्ली NCR समेत हरियाणा में जीना दुश्वार! जहरीली हवा में घुट रहा दम, गंभीर श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण, जानें अपने शहर का हाल

Air Pollution In Haryana: दिल्ली NCR समेत हरियाणा में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. जानें अपने शहर का हाल.

Air Pollution In Haryana
Air Pollution In Haryana (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

हिसार: दिल्ली NCR समेत हरियाणा में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को हरियाणा के 13 जिले में हवा जहरीली रही. ताजा जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में हरियाणा का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी Haryana Air Quality Index सबसे ज्यादा करनाल में 264 रहा. इसके अलावा भिवानी में 230 और रोहतक में एक्यूआई 214 रहा.

हरियाणा में वायु प्रदूषण से हाल बेहाल: बीते 40 दिनों में हरियाणा, राजस्थान, पंजाब समेत 6 राज्यों में पराली जलाने के 4 हजार 369 केस सामने आए हैं. माना जा रहा है कि पराली जलाने से प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि प्रशासन ने ग्रैप2 लगा दिया है. इसके बाद भी प्रदूषण पर लगाम नहीं लग पा रही है. जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है.

हरियाणा के शहरों का हाल (Central Pollution Board)

डॉक्टरों ने जारी की हेल्थ एडवाइजरी: मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा में प्रदूषण बढ़ने की संभावना है, क्योंकि दिवाली पर अकसर प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए चिकित्सकों ने भी लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. चिकित्सकों के मुताबिक बिना किसी वजह से घर से बाहर ना निकलें. बच्चों और बुजुर्गों को सतर्कता बरतने की जरूरत है.

दिवाली पर और बढ़ेगा प्रदूषण: मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर चंद्रमोहन ने बताया कि अभी पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. जिसके कारण हिसार, फतेहाबाद और भिवानी जिलों में प्रदूषण का स्तर कम हुआ है. आने वाले दिनों में उतरी हवाएं चलेंगी. जिससे हरियाणा का वायू प्रदूषण बढ़ेगा और आने वाले समय में दीपावली के आस पास गुलाबी ठंड भी बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि उत्तरी हवाएं चलने से हरियाणा में ठंड बढ़ेगी. सुबह और रात के समय तापमान में गिरावट भी आएगी.

ये भी पढ़ें- जींद में वायु प्रदूषण से हाल बेहाल, पाबंदियों के बाद भी उड़ाई जा रही पर्यावरण मानकों की धज्जियां, 310 पहुंचा AQI

ये भी पढ़ें- बदल रहा हरियाणा का मौसम, न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस गिरा, भिवानी में वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा

ABOUT THE AUTHOR

...view details