दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में AI आधारित आंगनवाड़ी केंद्र शुरू, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया उद्घाटन - AI Anganwadi centre in Ghaziabad

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 4, 2024, 10:14 PM IST

AI based Anganwadi Centre: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गाजियाबाद में देश के प्रथम एआई आधारित आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया. यहां एआई तकनीक से बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था की गई है.

ए.आई आधारित आंगनवाड़ी का उद्घाटन
ए.आई आधारित आंगनवाड़ी का उद्घाटन (Etv Bharat)

नई दिल्ली:गाजियाबाद में देश की प्रथम एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) आधारित आंगनवाड़ी का शुभारंभ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया. इस दौरान राज्यपाल ने आंगनवाड़ी विद्यार्थियों से वार्ता भी की. राज्यपाल ने एआई से विद्यार्थियों को पढ़ाने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी ली.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि मोरटी में आज देश की पहली एआई आंगनवाड़ी का शुभारंभ हुआ है, इससे बच्चों को और बेहतर शिक्षा व जानकारी प्राप्त होगी. उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए कि बच्चे उसे समझ सके, सिर्फ रटा रटाया ज्ञान ना हो. बच्चे को समझ आना चाहिए कि वह क्या लिख रहा है, क्या बोल रहा है. उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में संस्कृति और सभ्यता का भी ज्ञान होना चाहिए.

जनपद में कुल 1371 आंगनवाड़ी केन्द्र: राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान समय में बच्चों के साथ-साथ महिलाएं भी कुपोषित हैं, जब हमारी माताएं सशक्त बनेगी तो बच्चे भी सशक्त बनेंगे, तभी देश भी सशक्त बनेगा. वहीं, जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि जनपद में कुल 1371 आंगनवाड़ी केन्द्र हैं, जिसमें 866 शहरी व 505 ग्रामीण क्षेत्र में हैं. इन आंगनवाड़ी केन्द्रों में तीन से 6 वर्ष के कुल 41318 बच्चे हैं, जिनमें 20795 बालक और 20523 बालिका हैं.

कार्यक्रम में इन लोगों की रही मौजूदगी: कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आलावा कैबिनेट मंत्री सुनील कुमार शर्मा, विधायक अजीतपाल त्यागी, विधायक डॉ. मंजू सिवाच, पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के गर्वनर प्रशांत राज आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details