दिल्ली

delhi

दिल्ली में चुनाव के लिए प्रशासन ने कसी कमर, EVM लेकर मतदान केंद्र के लिए निकले - Delhi Lok Sabha election 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 24, 2024, 5:16 PM IST

दिल्ली में कल यानि 25 मई को सभी सात सीटों पर मतदान है. मतदान की प्रक्रिया को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए निर्वाचन आयोग जुट गया है.

EVM लेकर मतदान केंद्र के लिए निकले चुनाव कर्मी
EVM लेकर मतदान केंद्र के लिए निकले चुनाव कर्मी (Etv Bharat REPORTER)

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में शनिवार को होने वाले छठे चरण के मतदान के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. प्रशासन मतदान को सुगम और सुरक्षित बनाने की तैयारी में जुट गया है. चुनाव की ड्यूटी में लगे कर्मी कल के चुनाव के लिए ईवीएम मशीन लेकर मतदान केंद्र के लिए निकल गए हैं.

प्रशासन की ओर से अब सभी तैयारियां अपने अंतिम दौर पर है. इसी को लेकर अब मतदान केंद्र पर होने वाले वोटिंग के लिए मशीनें रवाना होनी शुरू हो गई है. इसके लिए विशेष ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को उनकी जिम्मेदारियों के साथ लगा दिया गया है. इसके अलावा स्ट्रॉन्ग रूम से ड्यूटी पर लगे कर्मी ईवीएम मशीन लेकर मतदान केंद्र के लिए निकल रहे हैं.

हालांकि, ड्यूटी पर लगे कर्मियों को मतदान केंद्र पर पहुंचाने के लिए प्रशासन ने विशेष इंतजाम किया है. इसके अलावा उनकी सुरक्षा व्यवस्था का भी खास ख्याल रखा गया है. बता दें, दिल्ली में सात लोकसभा के लिए शनिवार की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. दिल्ली में 2627 जगहों पर कुल 13,641 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. हर एक मतदान केंद्र पर पोलिंग पार्टी में 5 अधिकारी तैनात किए गए हैं.

इस तरह कुल करीब 70 हजार कर्मचारी मतदान कराने की ड्यूटी में होंगे. इसके अलावा करीब 30 प्रतिशत अतिरिक्त कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं. दिल्ली में 162 प्रत्याशी चुनावी मैदान में और 13,641 ईवीएम में 27,342 पोस्टल यूनिट इस्तेमाल होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details